अम्बर में अबाबील (उदय प्रकाश) : संतोष अर्श












कथाकार कवि उदय प्रकाश का नया कविता संग्रह ‘अम्बर में अबाबील’ अभी-अभी वाणी प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है. इस संग्रह की बहुत दिनों से प्रतीक्षा थी. और युवा आलोचक संतोष अर्श की बात मानें तो इस संग्रह मे कवि लौटा है ‘वृहत्तर’ होकर.     





अबाबील अम्बर से पुकार रहा है        
(उदय प्रकाश का नया कविता संग्रह अम्बर में अबाबील’)

संतोष अर्श



"Roots may be hidden in the ground
But their flowers flower in the open air for all  to see.
It must be so.
Nothing can prevent it." 

Fernando Pessoa


बाबील धरती पर विरले ही उतरता है. वह उड़ता ही रहता है, इस अनंत, वर्तुल आकाश की नीलाइयों में. बहुत देर और दूर तक. एक उड़ान में तीन सौ किलोमीटर तक, बिना थके; वह छोटा सा पंछी. और कितना सुंदर घर बनाता है ! चिड़ा-चिड़ी मिलकर बनाते हैं. उसका अपना खगीय-विहगीय (सु)-स्थापत्य है. जिसे हम नीड़झोंझा, घोंसला, आशियाना किन-किन नामों से पुकारते हैं. अबाबील घर बनाने के लिए तिनके ही नहीं जुटाता, तालाब से मिट्टी भी भर-भर लाता है, अपनी चोंच में. ग़ज़ब है कि उसके घर में दीवानखाना होता है और शयनकक्ष भी. आह...झरोखे भी. पुराकथाओं के पात्र अबाबील की इसी ख़ूबी को समझते हुए ख़्वाजा अहमद अब्बास ने 1937 में इसी पक्षी के नाम पर कहानी लिखी थी. सूरा-ए-अल-फ़ील के अबाबीलों ने झुण्ड की ताक़त और निष्ठा से यमन और इथियोपिया के राजा अब्राहा-अल-अशराम की हाथी सवार सेना को अम्बर से पत्थर बरसा कर खदेड़ दिया था. 

एक पक्षी, जो अभी उपस्थित है और जिसका नाम कविता के लिए बड़ा, अर्थपूर्ण और कलात्मक प्रतीक है. सामूहिक चेतना का मुक्तिकामी प्रतीक. उदय प्रकाश की चेतना के निकट रहने वाले दुखते-कसकते अनुभव का मूल (देखें भूमिका) वाले मुक्तिबोधीय प्रतीक जैसा. पंछियों के यहाँ भी मुक्ति कभी अकेले नहीं मिलती.

उदय प्रकाश के इस नये कविता संग्रह में छह खंड हैं. जिनमें अलग-अलग अनुभूतियों की कवितायें मिलती हैं. इनमें देशकालवंचित वर्ग का अल्पचर्चित यथार्थ, राजनीति, पर्यावरण (वातावरण नहीं), बाज़ार, सभ्यतामूलक परिवर्तनों से उपजी त्रासद परिस्थितियाँ और वह सब कुछ है, जो घट रहा है या घट चुका है. किन्तु जो अधिक रागात्मक संवेदन है, वह है कवि का अकेलापन और बेगानगी, भाषिक व्यंजनाओं से मुखर हुई कातरता और कविता की बरामदगी. 

उदय प्रकाश का कथाकार उनके कवि पर हावी रहा है. इस कारण कई बार कहानी में कविता मिल जाती थी और कविता में स्थूल कथा (रेटरिक और मैटर ऑफ फ़ैक्ट) के तत्त्व चले आते थे. उनके पिछले संग्रहों की 'चंकी पाण्डे मुकर गया है' और 'एक भाषा हुआ करती है' जैसी कविताएँ इसकी बानगी हो सकती हैं. 'अम्बर में अबाबील' संग्रह की कविताएँ इन काव्य-प्रवृत्तियों से मुक्त हैं. यहाँ कविता की सजग संभावना है. उसकी संरचना पुख्ता है. कविता के होने को कविता सिद्ध कर रही है. एक दशक के पश्चात एक संग्रह में कवि फिर लौटा है, प्रौढ़ हो कर. कुँवर नारायण के निश्चय को सार्थकता दे कर, ‘वृहत्तर हो कर:

"पर इस बार उसका लौटना उसकी परछाईं का लौटना था
कोहरे धुंध पानी की परत में से होते हुए
मेरी आँखों की ओर, मेरी देह और आत्मा की ओर लौटना"
(इस शहर में एक किसी रोज़ जब कोई विदा हुआ था)  

कवि अपने इस संग्रह की आत्मसंघर्ष युक्त
सुलिखित भूमिका में- पुर्तगाली साहित्य में आधुनिकता के प्रस्तोता कवि फ़र्नांदो पेसोवा का स्मरण और उल्लेख करता है. यह स्मरण सोद्देश्य है. यह एक कवि का मुचलका है या अपनी कविताओं की ज़मानतदारी है. या इन कविताओं के अर्थविस्तार की कोई कुंजी या की-वर्ड है. पेसोवा सैंतालीस वर्ष की आयु में बिना इतिहास का जीवन जी कर मर गया था और जब जिंदा था तब अपने होने से इनकार करता था: 'मैं हूँ नहीं, मैं ख़ुद को जानने की शुरुआत कर रहा हूँ.' वह कई ज़ाली नामों से लिखता था, उसके अध्येताओं ने जिनमें से बहत्तर नामों की पहचान कीजो पेसोवा ही था. उसकी एक कविता में बहुत मानीखेज़ बात आती है:


'जो मैं होना चाहता हूँ और जो दूसरों ने मुझे बना दिया है मैं उसी के मध्य का अंतराल हूँ.'

अरसे बाद अपनी कविताएँ प्रस्तुत करते समय पेसोवा का यह मार्मिक स्मरण आवेगमय है. पेसोवा की याद कवि के भीतर के उस साधारण (अभि) व्यक्ति की याद है, जिसका कवि प्रतिनिधित्व करता है. जो मुक्तिबोधीय लहजे में 'अनिवार' और 'आत्मसंभवा' है. पुर्तगाली भाषा में 'पेसोवा' का अर्थ ही व्यक्ति है. इस संग्रह में उसी व्यक्ति की ख़ोज है. संग्रह की महत्त्वपूर्ण कविता 'एक ठगे गये मृतक का बयान' में वही व्यक्ति हैजिसकी हँसी में कोई ज़माना है जहाँ वह लाचार है, और इस कदर है:



"वह मरने के पहले कोई सट्टा लगा आया था अब वह जीत गया है लेकिन वह जीत उधर है जिधर जीवन है जिसे वह खो चुका है



यह व्यक्ति की अभिव्यक्ति पूरे संग्रह में सत्योन्मुख वैयक्तिकता के साथ प्रवाहमान है. यह व्यक्ति कई रूपों में कई तरह की यातनाओं, वंचनाओं, संत्रास और उपेक्षाओं के समंदर में डूबता उतराता हुआ मिलेगा. पेसोवा का पर्सन’ यह व्यक्ति इन कविताओं का केंद्रीय पात्र है. यह व्यक्ति हम सभी हैं. हम सभी की मूक अभिव्यक्ति कविताओं में बोल रही है:

जब जलते हुए पेड़ से
उड़ रहे थे सारे परिंदे
मैं उसी डाल पर बैठा रहा.

जब सब जा रहे थे बाज़ार
खोल रहे थे अपनी दुकानें
मैं अपने चूल्हे में
उसी पुरानी कड़ाही में
पका रहा था कुम्हड़ा   (दुआ) 



भाषा-विमर्श हिन्दी साहित्य में उदय प्रकाश की नितांत मौलिक और अत्यंत सार्थक पहल है. क्या कविता क्या कहानी ? वह हर जगह है. पीली छतरी वाली लड़की के हिन्दी विभाग से लेकर एक भाषा हुआ करती है संग्रह के शीर्षक और इन नयी कविताओं तक, मुसलसल. वास्तव में उदय प्रकाश की यह चिंता हिन्दी के जड़, बर्बर और कुपढ़ सांस्थानिक स्वरूप से पैदा हुई है. हिन्दी को जिस तरह संगठित लोगों ने सांस्थानिक रूप से भ्रष्ट कर दिया, विकृत कर दियायह उसकी सही समझ है. अशोक वाजपेयी जिसे अर्थसंकुचन के साथ भाषा के दुरुपयोग के विरुद्ध प्रतिरोध या प्रतिकार कहते हैं. लेकिन बात इतनी सी नहीं है. यह केवल प्रतिरोध न हो कर एक बहुत गंभीर बहस है, जिसमें सभी को सम्मिलित होना है. यह हिन्दी को आधुनिक और उदार बनाए जाने की माँग है. इस संग्रह की कविताओं में यह चिंता मुखर और व्यंग्यपूर्ण आयरनी की भाँति आयी है. अलग-अलग कविताओं की कुछ पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं:

1-         
कब कविता लिख जाय
कब उसे कोई पढ़ जाय
कब कर्फ़्यू लग जाय
कब सारी ज़िंदगी की हिन्दी हो जाय

2-         
जीवित लोगों द्वारा
सदियों पहले ठुकरा दी गयी एक मृत भाषा में
खाते कमाते
ठगते और जीते
उनका दावा है, वे जीवित हैं...अंधी और ठग हो चुकी एक बहुप्रसारित असभ्य भाषा से उठाते हुए
हजारों मारे हुए शब्द...सिद्धार्थ, मत जाना इस बार कुशीनगर
मत जाना सारनाथ वाराणसी
वहाँ राख़ हो चुकी है प्राकृत
पालि मिटा दी गयी है

3-         
हिंदी के कवियों को दूर से देखा 
जैसे तेरसू बैगा देखता है रिलायंस मोज़रवेयर लेंको ऊर्जा कंपनियों को

4-         
कब तलक पधारेंगे यहाँ से आप कृपया श्रीमान्
कब तलक चलेगा यह भीषण संभाषण यह षटरस जलपान
तानेंगे कब तक यों भाषा की ड्योढ़ी पर अपनी दूकान
सिधारें तो हम भी गांठ गठरी की खोलें
हम भी तो मंच पर रंच भर अपना रचा बांचें
सभागार खाली हो
जाएं सब आपके संग हाकिम हुक्काम
तो हम भी तनिक नाचें



सांस्थानिक हिन्दी का विकृत और आधुनिक, उदार मूल्यों से हीन परिदृश्य उदय प्रकाश की इन कविताओं में भले ही व्यंग्यात्मक है, किन्तु गंभीर विषय है. यह कहीं चोट बनकर है तो कहीं आह बनकर. इस भाषा-विमर्श को समझना हिन्दी के इदारों के लिए जटिल इसलिए है, क्योंकि वे इसे सहना नहीं चाहते. भाषा एक साझी और समाजवादी अवधारणा है. जैसे धूप, बरसात, हवा, पानी और मिट्टी. भाषा को वस्तु या निजी संपत्ति में बदल कर, उसकी सांस्थानिकता का औपनिवेशिकीकरण कर उसे सांप्रदायिकता, वर्चस्ववादी हिंसा, फ़ासिस्ट राजनीति और संरक्षणवादी मूल्यों से भर देने की साज़िशों के विरुद्ध उदय प्रकाश की ऐसी कवितायें केवल प्रतिरोध भर नहीं हैं, बल्कि ये लेखकभाषा, साहित्य, राजनीति और समाज-संस्कृति के अंतः सम्बन्धों को समझ सकने के सिरे उपलब्ध कराती हैं. उदय प्रकाश जानते हैं कि वे काल-अंबुधि में भाषा की डोंगी में सवार हैं. इस वोयेज़ में भाषा का साथ कोई लेखक छोड़ देगा तो वह तरण और तारण दोनों ही में असफल रहेगा. 



उदय प्रकाश का भाषा-विमर्श हाइडेगर और सार्त्र के भाषा-संबंधी विचारों के नज़दीक है. हाइडेगर कहता है कि भाषा वह घर है जिसमें हम रहते हैं या जिसमें हमारा होना है, और सार्त्र का दावा है कि उसने भाषा के माध्यम से संसार और समाज को जाना इसलिए भाषा को संसार समझना लेखक का विभ्रम नहीं, यथार्थ है. नन्दकिशोर नवल ने इस काव्य-गुण को उदय प्रकाश के (उनके अर्थों में अतिरंजित) उपेक्षाबोध, अपने प्रति हुये अन्याय का मिथ्या आभास तक सीमित करके आलोचकीय संकीर्णता प्रदान की है. उदय प्रकाश की यह तड़प उपेक्षाबोध या लेखकीय जीवन की प्रवंचना नहीं हैअपितु भाषा और उसके साहित्य, उसके लेखक और उसके समाज को मुक्ति दिलाने की रचनात्मक आकांक्षा है. वे भाषा के उस मार्ग को समतल करने हेतु कविता में अपनी भाषा में सहन किए गए मान-अपमानकिये गए संघर्ष और प्राप्त हुई उपेक्षाओं को काव्यात्मक संवेदन से जाग्रत करते हैं. यह प्रत्येक ईमानदार और सच्चे लेखक का प्रश्न है. उसके सद्प्रयत्नों पर हुए जबरिया अतिक्रमण का बहिष्कार है. अतः इसे और भी संतुलित दृष्टि से देखा जाना काम्य है.     


अरुंधति शृंखला की कविताएँ इस संग्रह का हासिल हैं. ये हमारी चेतना तक पहुँचती हैं. हमारे होने (बीइंग) को रहस्यमय ढंग से प्रस्तुत करती हैं. अरुंधति नक्षत्र के सहारे कवि जीवन का अबूझ मरुस्थल पार करना चाहता है. इस लाल तारे से कभी याद आता है विप्लवी लाल तारा, कभी साम्यावस्था का प्रतीक अरुण कमल और अरुंधति राय भी. और कवि की माँ:

जेठ की रात में
छप्पर के टूटे खपड़ैलों से दिखता था आकाश
अपनी खाट पर डेढ़ साल से सोई माँ की मुरझाई सफेद-ज़र्द उंगली उठी थी
एक सबसे धुंधलेटिमटिमातेमद्धिम लाल तारे की ओर

वह देखो अरुंधति !

माँ की श्वासनली में कैंसर था और वह मर गई थी इसके बाद 
उसकी उंगली उठी रह गई थी आकाश की ओर”         
(अरुंधति- एक)

कथाकार उदय प्रकाश की कहानी नेलकटर’ की माँ उसके कैंसर के साथ अरुंधति तारे की टिमटिमाहट के सहारे पुनः कविता तक चली आयी है. जिन्होंने कहानी पढ़ी है, वे माँ और उसकी उँगलियाँ चीन्ह लेंगे. फिर इसी कविता में यह कहना किसाठ की उम्र में भी/ मैं माँ की उँगलियाँ भूल नहीं पाताजीवन से माँ की स्मृति निचोड़ कर उसकी तरलता की अनुभूति करना और कराना है. स्मृति इस बार की कविताओं का संगीत है. स्मृत जो विस्मृत न कर पाने की विवशता है. विवशता जो चाह है. चाह जो अतीत से प्रेम है. बुद्ध कहते हैं कि मनुष्य दीप की भाँति बुता जाता है. केवल घटनाओं और अनुभवों की सरणियाँ शेष बचती हैं. स्मृति दीर्घ समय पर शेष रह गए चित्र हैं. जिन्हें वर्ड्सवर्थ ने स्पॉट ऑफ़ टाइम बताया था. स्मृति हमारे सांस्कृतिक ढाँचे की सबसे मजबूत थूनी है, जो भाषा में आकर कविता को सांस्कृतिकता प्रदान करती है. कविता की स्मृतियों से निर्मित होती हैइतिहासचेता ऐतिहासिकता. संग्रह की एक कविता में जैसे स्मृति ही की व्याख्या हो:

भाषा से छूटा कपड़े में लगे मैल की तरह
पानी जैसे छूटता है आँख से
किसी न याद आने वाली याद के अचानक याद आने पर
एकाध बूँद में ढल कर नीचे गिरता हुआ. 

संग्रह के अंतिम पृष्ठों पर तिब्बत कविता के बहाने से कविता में ऐसी ही न अंटने वाली स्मृतियाँ ललित गद्य का रूप लेती हैं. 
          
अरुंधति में कविता की सौंदर्यचेता संरचना, भाषिक ऊष्मा, प्रकृति की विराट् उपस्थिति, उसकी रहस्यमय पदार्थवादी गतिमयता और जैविक सुंदरता देखते बनी है. यहाँ कविता और केवल कविता है, कविता का शुद्धतम सूक्ष्म रूप, जिसे देखने हेतु स्थूलताओं से दृष्टि बचाना ज़रूरी नहीं है:

वहाँ एक पहाड़ी नदी चुपचाप रेंगती हुई पानी बना रही थी
पानी चुपचाप बहता हुआ बहुत तरह के जीवन बना रहा था
तोते पेड़ों में हरा रंग भर रहे थे
हरा आँख की रोशनी बनता हुआ दसों दिशाओं में दृश्य बनाता जा रहा था

पत्तियाँ धूप को थोड़ी-सी छांह में बदल कर अपने बच्चे को सुलाती
किसी माँ की हथेलियाँ बन रहे थे
कुछ झींगुर सप्तक के बाद के आठवे-नौवें-दसवें सुरों की खोज के बाद
रेत और मिट्टी की सतह और सरई और सागवन की काठ और पत्तियों पर उन्हें
चींटियों और दीमकों की मदद से
भविष्य के किसी गायक के लिए लिपिबद्ध कर रहे थे

पेड़ों की सांस से जन्म लेती हुई हवा
नींदतितलियाँओस और स्वप्न बनाने के बाद
घास बना रही थी
घास पंगडंडियाँ और बांस बना रही थी
बांस उंगलियों के साथ टोकरियाँछप्पर और चटाइयाँ बुन रहे थे

टोकरियाँ हाट,
छप्पर परिवार
और चटाइयाँ कुटुंब बनाती जा रहीं थीं.         
(अरुंधति- पाँच) 

गहरे पारिस्थितिकीय सौंदर्यबोध ने प्रकृति और मनुष्य के आदिम सम्बन्धों की रागात्मकता को कैसे विलक्षण ढंग से उपरोक्त पंक्तियों ने व्यक्त किया है. अरुंधति सीरीज़ की कविताओं ने निश्चय ही संग्रह का वज़न बढ़ाया है. ये संग्रह की प्रतिनिधि कवितायें हैं और इनसे संग्रह जाना जाएगा.

इनके अलावा बहुत-सी व्यंजनापूर्ण, समय-समाज और राजनीति को पहचानती कविताएँ संग्रह में पाठक को मिलेंगी. नवउदारवाद की फ़ासीवादी  क़वायदों, बाज़ार और उपभोग के मध्य पिसते हुए शाश्वत जीवन-मूल्यों और मानवीय गुणों को कुचले जाते देखने से उपजी हताशा, निरंकुश सत्ताओं के वैश्विक उभार से आक्रांत नागरिक विवेक को देखकर रचनाकार मन में पैठ गयी एंग्ज़ायटी के साथ कवि का अपनी रचना में बार-बार लौटना उसकी उम्मीद है, जहाँ बुद्ध और औलिया उसके रहबर हैं. अलगरज़ उदय प्रकाश की ये कवितायें उनकी पिछली पढ़ी गयी कविताओं से अधिक इंटेन्स लगती हैं. इनकी ज़मीन वास्तव में ‘वेट लैंड है. वैश्विक विमर्शों से पुष्ट कविताओं वाला यह संग्रह ऐसे समय आया है, जब हमें विश्वसनीय कवि और कविताओं की बहुत ज़रूरत है. 

संदिग्ध कवियों और कविताओं, ‘यौन-नैतिक-विवेक की समीक्षाओं और आलोचना के एटीएम कार्ड रखने वाले लेखकों के मध्य एक वरिष्ठ कवि के इस संग्रह की आमद संतोषप्रद है. यह संग्रह हमारे समय की कविता में एक सचेत उपस्थिति है. इसमें संकलित कवितायें कोई चमत्कार नहीं करेंगी न कोई मिथ्या आश्वासन, कोई झूठी उम्मीद देंगीकिंतु कवि की भाषा और संवेदना के कन्विक्शन, कमिटमेंट से हमें भर देंगी. अपने स्थान पर मजबूती से खड़े रहना इस बहुत अपरिचित, अननुमानित, भयावह समय की माँग है. यह संग्रह उस समय से हमें आगाह करता है, रचनात्मक विवेक से निर्मित साहस प्रदान करता है. हिम्मत कविताओं के सिवाय और कहाँ से मिलेगी ?   
____________________________________ 
poetarshbbk@gmail.com

13/Post a Comment/Comments

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.

  1. उदय प्रकाश की कहानियाँ पढ़ी हैं। तमाम अतिरंजनाओं के बाद भी उनमें हिंदी का ग्लोबल लेखक बनने के सारे गुण हैं।
    मुद्राराक्षस पर संतोष अर्श का लेख पढ़ा था। उसके बाद नारकीय रचना पढ़नी पड़ी। संतोष अर्श के पास सेट फॉर्मूला नहीं है। वह भाषा, सौंदर्यबोध और समाज विज्ञान तीनों को बहुत अलग ढंग से समझते हैं। इस समीक्षा में भी वह बात दिखती है। अब उदय प्रकाश की कवितायें भी पढ़नी पड़ेंगी।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर। उदय प्रकाश बहुत कुछ ऐसा लिख जाते हैं जो आसपास में घट रही घटनाओं के साथ भविष्य की चेतावनी होती है। शानदार समीक्षा है। कविताएं पढ़े जाने योग्य।

    जवाब देंहटाएं
  3. अपनी जड़ों से दूर निकल आये,'विकास' की तलाश करते हुए भटके मानव लिए अर्थपूर्ण इशारा

    जवाब देंहटाएं
  4. यहाँ एक पहाड़ी नदी चुपचाप रेंगती हुई पानी बना रही है । पानी चुपचाप बहता हुआ बहुत तरह के जीवन बना रहा है। तोते पेड़ों में हरा रंग भर रहे हैं । हरा आँख की रोशनी बनता हुआ दसों दिशाओं में दृश्य बनाता जा रहा है।

    जवाब देंहटाएं
  5. भाषा एक साझी और समाजवादी अवधारणा है. जैसे धूप, बरसात, हवा, पानी और मिट्टी.

    संदिग्ध कवियों और कविताओं, ‘यौन-नैतिक-विवेक’ की समीक्षाओं और आलोचना के ‘एटीएम कार्ड’ रखने वाले लेखकों के मध्य एक वरिष्ठ कवि के इस संग्रह की आमद संतोषप्रद है.

    ये आलोचना महज छपने के लिये लिखी गई आलोचनाओं से कई स्तरों पर अलग है। आलोचक के लिए कविता महज बुद्धि विलास का साधन नहीं है। ये बहुआयामी आलोचना है। आलोचना के मानक बेहद व्यापक है।मैं हिंदी के एकेडेमिक स्वरूप को ज्यादा समझ पाती हूँ। हिंदी के समकालीन साहित्यिक स्वरूप को समझना झेलाऊ और उबाऊ अनुभव रहा है। अपने अपने संगठन का झोला लटकाये युवा आलोचक या तो 'कवि वन्दना' में लिप्त पाए जाते है या हर एक टिप्पणी के माध्यम से कुछ विशेष साधना चाहते है।ये बिना किसी साधन प्राप्ति की चाह के लिखी गयी निष्पक्ष आलोचना है।

    निश्चित ही यह आलोचना हिंदी साहित्य से फासला रखने वालों को भी कवि के काव्य संग्रह को उलटने पलटने को मजबूर करती हुई नजर आ रही है।

    एक पाठक के बतौर मेरे लिए उदय प्रकाश का गद्य उनके पद्य पर सदैव भारी रहा है लेकिन संतोष अर्श की आलोचना पढ़ने के बाद पहली बार उदय प्रकाश जी की कविताओं को पढ़ने का यत्न करना चाहूंगी।

    युवा आलोचक को शुभकामनाएं��������

    जवाब देंहटाएं
  6. पंकज चौधरी6 नव॰ 2019, 4:23:00 pm

    उदय प्रकाश की कविताएं भी उतनी ही महत्‍वपूर्ण हैं जितनी उनकी कहानियां। महाभारत के बरक्‍स महाभारत रचने का जो उनका सपना है, मेरा ख्‍याल है उसका पता उनकी कहानियों के साथ-साथ उनकी कविताएं भी देती हैं। उदय हिंदी ही नहीं बल्कि भारत के बेहद सजग, चौकस और चौकन्‍ने रचनाकार हैं। ‘अम्‍बर में अबाबील’ पर संतोष अर्श की टिप्‍पणी अपेक्षा के अनुकूल ही है।

    जवाब देंहटाएं
  7. उदयप्रकाश की कविताओं के मर्म को समझते हुए बहुत अच्‍छी समीक्षा की संतोष अर्श ने, बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  8. उदय प्रकाश जी की कविताएं कविताएं किसी नौसिखिए के जेहन में कविता को लेकर अनुराग के बीज बोती हैं।जहां तक कि मेरा खुद का गंवई जीवन को लेकर अनुभव शून्य के आसपास हैं।पर इनकी कविताओं में छप्पर के टूटे खपरैल से झांकते जैसी बात देखने को पाकर अच्छा लगता है।संतोष अर्थ ने ईमानदार समीक्षा की है।जो पढ़कर पाठक के मन मे इस कविता संग्रह को पढ़ने की उत्सुकता जगा जाने का काम कर गई हैं।

    जवाब देंहटाएं
  9. प्रखर युवा आलोचक, समीक्षक, कवि संतोष अर्श का यह आलेख "अम्बर में अबाबील" कविता संग्रह पर एक यादगार आलेख होगा। संतोष जिस कोण से कविता की दुनिया को व्याख्यायित करते हैं वह बिल्कुल नया है और आलोचना के सैद्धांतिक टूल्स को परिमार्जित,संवर्धित करता है। आज के दौर में चीजों को व्याख्यायित करने की प्रक्रिया में अक्सर कहा जाता है कि आज का समय जल्दबाजी व अति सूचनाओं का समय है। यह सच भी है, लोकतांत्रिक मूल्यों की अवमानना के इस भयावह दौर में सूचनाएं तो खूब हैं पर ठहर कर तर्क करने, विचार करने और ज्ञान अर्जित करने में कोताही बरतते वक्त में कविता जैसी विधा को आत्मसात करके कुछ कहना असंभव तो नहीं पर कठिन जरूर है। यथार्थ का इंद्रियबोध जटिल है और सामान्य विवेक और उसकी चेतना यह कर सकने में असमर्थ होती है। उदय जी के वहां यथार्थ एहसास भर नहीं है, उनकी कविताओं में यथार्थ अपनी समूची सघनता से व्यक्ति और समाज का एक्सरे करता है। ऐसी कविताओं पर बात करना यानि आवेग, आवेश, विडम्बना और दुःख से गुजरने जैसा है। संतोष का यह पाठ निश्चित रूप से आलोचना की बिल्कुल ताज़ी प्रविधि का प्रस्थान है जो सुखद है और आश्वस्त करता है। उदय जी, भाई संतोष और समालोचन को हार्दिक बधाई , शुभकामनाएं��

    जवाब देंहटाएं
  10. संतोष अर्श की लेखनी से पता चलता है कि वे वर्तमान दौर को बखूबी समझते हैं। लगातार उन समस्याओं को अपनी लेखनी का हिस्सा बनाते रहे हैं। उनकी समीक्षा को पढ़कर यह पुस्तक जरूर पढ़ने की इच्छा हुई है। हार्दिक बधाई संतोष अर्श...

    जवाब देंहटाएं
  11. जी नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (08-11-2019) को "भागती सी जिन्दगी" (चर्चा अंक- 3513)" पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित हैं….
    -अनीता लागुरी 'अनु'

    जवाब देंहटाएं
  12. बहुत उम्दा समीक्षा पढ़ने को मिली
    "अबाबील अम्बर से पुकार रहा है " के प्रकाशन पर उदय प्रकाश जी को हार्दिक बधाई!

    जवाब देंहटाएं
  13. संध्या सिंह14 नव॰ 2019, 5:24:00 am

    अम्बर में अबाबील की कुछ कविताएँ पढ़ीं हैं , अब सन्तोष अर्श की समीक्षा पढ़ी।पहली बात जो मन में आ रही है कि इसे सिर्फ समीक्षा कैसे कहूँ। सन्तोष जैसे कवि की मानस यात्रा के सहचर हों जो बीच बीच में भाषा, साहित्य की दुरूह, अबूझ पर साथ ही सरलतम गलियों में झाँक आते हों। सन्तोष वहाँ वहाँ ऊँगली रखते हैं, जहाँ जहाँ से कवि उदय प्रकाश जटिल यथार्थ और मानवता के स्वप्न को एक ही पगडण्डी पर चलाते हैं, यहाँ यह कहना ज़रूरी है कि वहाँ यथार्थ की निष्पत्ति रुमानी अतिरंजना में नहीं होती पर वह सुन्दर स्वप्नों के धरातल पर पाँव टिकाती ज़रूर है। क्या यह कहने की आवश्यकता है कि साहित्य का अभीष्ट आखिरकार यही तो है।
    टोकरियाँ हाट
    छप्पर परिवार
    और चटाइयाँ कुटुंब बनाती जा रहीं थीं।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.