सहजि सहजि गुन रमैं : सुधांशु फ़िरदौस

पेंटिग : Rick Bainbridge



सुधांशु फ़िरदौस की कविताओं में ताज़गी है.
इधर की पीढ़ी में  भाषा, शिल्प और संवेदना को लेकर साफ फ़र्क नज़र आता है.
धैर्य और सजगता के साथ  सुधांशु कविता के पास जाते हैं. 
बोध और शिल्प में संयम, संतुलन और सफाई  साफ बताती है कि उनकी कितनी तैयारी है.
ये क्लासिकल मिजाज़ की कविताएँ हैं, पर तासीर इनकी अपने समय के ताप से गर्म हैं.

‘मुल्क है या मकतल’ में जहाँ हलकान आज का समय है वहीँ ‘शरदोपाख्यान’  ऋतु  पर श्रृंगार है, ‘कालिदास का अपूर्ण कथागीत’ अर्थपूर्ण कविता है जैसे खुद  कवि का  अपना काव्यशास्त्र.
उम्मीद है ये कविताएँ चाव से पढ़ी जाएँगी.


‘कहता हूं जला दी है मैंने अपनी नौका
मिटाता आया हूं अपने पदचिह्न 
पीछे हटने का रखा ही नहीं कोई विकल्प’

सुधांशु फ़िरदौस की कविताएँ                           




ll मुल्क है या मक़तल ll


कैसा चमन कि हमसे असीरों को मन  है
चाक-ए-कफ़स से बाग़ की दीवार देखना

(मीर)

(१)

तुम्हारी ख़ूबसूरती है या मौत का ख़्याल
बाग़ों में इस बार कुछ ज़्यादा ही खिले हैं गुलाब

देखो इन मोरों की आंखों में बादलों का तवील इंतज़ार

हमारी बेचारगी, तुम्हारे नाज़ो-अंदाज़

तारीख़ गवाह है
किताबें भरी पड़ी है ज़िंदा अफ़्सानों से
इस कशमकश का हासिल क्या है
वस्ल या फ़िराक़


ये-आड़ी-तिरछी सी लकीरें
जिनसे बने हुये दायरे को हम मुल्क कहते हैं
जहां आज़ादी के लिए रूहें रहती हैं तड़पती
कैदख़ाने नहीं तो और क्या हैं?



युग बीत गए
वक़्त बदल गया
किताबें चाट डाली गईं
लेकिन कहीं कोई मसीहा सच कहने को आज भी नहीं तैयार

कहते हैं कि आंखों में छुपी हुई होती है
मौत की आहट
घर हो या बाज़ार किसी से नज़र मिलाते ही
इन दिनों होने लगती है घबराहट

क्या नफ़ासत से चाबुक मारते हैं हुक्काम
मज़ा आ रहा है कहते हैं अवाम!




(२)

वो मेरे भाई ही हैं कोई पराए नहीं
जो बात-बात पर मुझे कहते हैं ग़द्दार
हद तो तब हो गई जब उन्होंने उस रोज़ कहा :

जो सवाल कर रहा वह है मुसलमान
उसे चले जाना चाहिए पाकिस्तान’’

‘‘भाई साहब, माफ़ कीजियेगा कहीं आप तो नहीं हैं मुसलमान?”

आहंग में ढूंढ़ा था हमारे पुरखों ने ख़ुद को लाफ़ानी करने का राज़
वे उसे कपड़ों की तरह पहन हो गए थे ज़िंदगी और मौत के पार

हम अपनी बे-आहंगी का महसूल चुकाते हुए रोज़ मर रहे हैं

वक़्त एक बगूला है जो किसी को भी अपने चपेटे में ले सकता है
हर कारसाजी अपनी तामीर से पहले
महज़ ख़याल गोई ही होती है
हुकूमत का कोई भी अदना-सा फ़ैसला
मामूली-सा फ़रमान

काफ़ी है आपको ताउम्र करने को हलकान.




ll शरदोपाख्यान ll



विकचकमलवक्त्रा  फुल्लनीलोत्पलाक्षी
विकसितनवकाशश्वेतवासो वसाना ।
कुमुदरुचिरकान्तिः कामिनीवोन्मदेयं
प्रतिदिशतु शरद्वश्चेतसः प्रीतिमग्याम् ।।
(ऋतुसंहारम् - ३/२८)


[१]

खिली है शरद की स्वर्ण-सी धूप
कभी तीखी कभी मीठी आर्द्रताहीन शुष्क भीतरघामी धूप
मां कहा करती थी कि चाम ही नहीं हड्डियों में भी लग जाती है ये धूप 
इसमें ही सुखाया जाता है मृदंग को छाने वाला चमड़ा  
बहुत से किसान सुखाते हैं इस धूप में ही
पखेव के बहाने सालों भर मवेशियों के जोड़-रस्सी में काम आने वाला पटुआ
सुखाई जाती है इस धूप में ही बाजार से बिना बिके लौट आई मछलियां
इस लापरवाह धूप के भरोसे ही ओल, अदरक, आलू, आंवला, मूली के
रंग-बिरंगे अचारों के मर्तबानों से सज जाती हैं छतें
सज जाते हैं आंगन

जिसे लग जाए ये धूप
उसके माथे में कातिक-अगहन तक उठता रहता है टंकार
जो बच गए उनके मन को शिशिर-हेमंत तक उमंग से भरती
नवरात्र के हुमाद-सी सुवासित करती रहती है ये धूप
*




[२]

साफ-सफ्फाक सोते का बहता हुआ जल

असंगत अंतराल पर गिर रहे हैं गूलर के पके हुए फल

अपनी कटाई के इंतजार में यौवन से मदमाते-झूमते
कास के फूलों की सफेदी रच रही
इस सुदूर वितान में
अपना ही एक प्रतिआकाश

खेतो में धान की जड़ों के बीच डोभे गए खेसारी के बीजों में 
शुरू हो गया है धीरे-धीरे अंकुरण

हवा के साथ-साथ पत्तियों की हल्की सरसराहट
फलों के पानी में गिरने की विलंबित टपटपाहट
शरद की इस दोपहरी को गीतात्मकता से भर
लोरी का काम कर रही है

दूर से ही दिख जा रही है मछलियों की चपलता
वे मच्छीमारों की बंसियों के तिलिस्म से बेखबर
गूलर के लाल-लाल फलों पर आसक्त और चुंबनातुर 
बार-बार उपरा जा रही हैं सतह पर
*

[३]

ओस से भरी हुई है शरद की शाम
अपना काम-काज निपटाकर
मेट्रो की तारों पर कतारबद्ध बैठे हैं कबूतर
सुनहरी धूप में दिन भर नहाने से कुम्हलाई हैं पत्तियां

दफ्तरों से लौटते थके-मुरझाए चेहरे
एफएम पर सुन रहे हैं एक ही गीत 

पहली ही बूंद से भीगने को मुंतजिर दरख्त
झुटपुटे में लग रहा विरह से लिपटा कोई यक्ष

दीपावली की तैयारियों से सज गए हैं बाजार

घर की याद में बेकल हैं प्रवासी परिंदे
अपनी खुमारी में बेटिकट या टिकटयाफ्ता
गिन रहे रवानगी का दिन
*

[४]  

शरद की पूर्णिमा
आज होगा कितने ही नवयुगलों का शुभ-लाभ से युक्त कोजगरा 
क्या शुभग रूप निखरा है आकाश में चांद का
रात की रानी अपनी मादकता से चित्त को विपर्यस्त किए दे रही है बार-बार  
गली वाला हरसिंगार इतना खिला है कि फूलों से ओझल हो गई हैं पत्तियां
मंद-मंद पश्चिमी बयार के साथ आती खुनकी
कभी-कभी सिहरा दे रही है बदन को
भिगो रही ओस की अदृश्य निरंतरता
चंद्रिका से नहाए इस पूरे विस्तार को
जहां भी जल रही हैं बत्तियां पतंगे वहीं नृत्यरत खुद को कर रहे उत्सर्ग
दूर सेमल के पेड़ पर रतिरत कोई पक्षी चहका
आज कितनी ही मछलियां कर रही होंगी चांद की चाह में प्राणदान
*

[५]  

ऋतुओं के स्पर्श से लापरवाह है वातानुकूलन  

आखिरी मेट्रो सवारियों को उतार अंतरालों पर लौट रही है
जाने को अपनी आरामगाह

मानवीय बस्तियों में कोई आहट कोई सुगबुगाहट नहीं

लोग व्यस्त हैं सप्ताहांत के जलसों में
या पड़े हैं  टेलीविजन देखते बिस्तर पर निढाल

जाने किसके खीर से भरे भगोने में गिरेगी अमृत बूंद 

नींद से दूर मेरे लिए इस छत पर बैठे
तुम्हारी याद को संजोना
अजाब है या नेमत
तय करना मुश्किल पड़ रहा है. 

Art by  Marium Agha : A Courtier in Love



ll कालिदास का अपूर्ण कथागीत ll 


मूढं बुद्धमिवात्मानं हैमीभूतमिवायसम् ।
भूमेर्दिवमिवारुढं मन्ये भवदनुग्रहात् ।।
अद्यप्रभृति भूतानामधिगम्योऽस्मि शुद्धये ।
यदध्यासितमर्हद्भिस्तद्धि तीर्थं प्रचक्षते ।।
(कुमारसंभवम् - ६.५५/५६)



एक समय था जब ऋतुओं के आगमन को लेकर
कितनी उत्सुकता रहती थी मन में

प्रत्येक नक्षत्र का अपना विधान अपना पकवान
ऋतुओं में छुपा होता था जीवन का सारा अनुष्ठान और मिष्ठान
कैसे मेघाच्छादित नभ देख हर्षोल्लास से भागते थे आम्र उपवन की ओर
वर्षांत में जब पशुओं की महामारी को भगाने लिए उठता था हरका 
गोबर-लाठी के हड़बोंग को छोड़
उत्साह में चिल्लाते-दौड़ते कैसे करते थे ग्राम-प्रदक्षिणा
हटती ही नहीं थीं प्रीतिस्निग्ध आंखें मेघों से होड़ लेते बलाकाओं के झुंड से
आम्र मंजरियों और बकुल-पंक्तियों के खिलने की कैसी रहती थी प्रतीक्षा
दृश्यों को अनावृत्त करने का कौतूहल नहीं दबता था दबाए
गूलर के फूल या तेरह धारी वाले मक्के के बाल के स्वामित्व की चाह जैसी
कैसी निष्कपट जिज्ञासाएं उन्मत्त कर रात्रिचर निडर बना भटकाती थीं निर्जन ग्राम-प्रांतर में 
दादुर, मीन, धेनु, वृषभों से कैसा रहता था अनुप्राणित 
कितना रोया था एक बार कदंब की छांव में बैठा मृत तितली को करके जलाप्लावित

दूर नदी मंझधार में नौका पर झिझिया खेलतीं स्त्रियों द्वारा गाए जाते 
हलकी पुरवा बयार के साथ ग्राम में पहुंचते गीतों की मद्धम स्वर-लहरियां
कीर्तनियों के झाल, करताल, मृदंग के आरोहावरोह की मादक ध्वनियां  
रेत पर सूर्य-किरण के साथ दौड़तीं निश्छल सुबहें 
चंद्रछवि के साथ नदी में तैरतीं शीतल रातें 
किसी पूर्वजन्म की स्मृति लगती हैं 

अब तो अपने ही हृदय के यक्ष और यक्षिणी की विरह में घुलता
ऋतुओं की टोका-टाकी से वीतराग
कमल, कुंद, लोध्र, कुरबक, शिरीष,कदंब कुसुमों को
खिलते और मुरझाते निर्लिप्त देखता हूं

लेना ही पड़ता है कालिदास को एक एक दिन संन्यास
‘ऋतुसंहार’ से ‘अभिज्ञान शाकुंतलम्’ तक आते-आते वह मांग ही लेता है मुक्ति
नंदीग्राम के त्याग का उज्जैन के त्याग से होता है उपसंहार
मल्लिका का सान्निध्य हो या प्रियंगुमंजरी का सहवास
विरह हो या संसर्ग एकाकी कालिदास
एकाकी ही रहता है

अवशेष से उत्पन्न हूं
एक दिन अवशेष छोड़ चला जाऊंगा
उससे पहले संतप्त हूं
भाषा-भाषा
शब्द-शब्द
देह-देह
भटकने के लिए
*

भटकना होता है अकेले ही प्रत्येक प्रतिभा को अपनी त्रासदी में
सब कुछ झेलते हुए बिना किसी प्रचलित आस-आकांक्षा के
देना ही होता है अवदान
रचना ही होता है सबसे छुपाकर
जीवन की संपूर्ण मसि का उत्सर्ग कर एक प्रेमपत्र
क्या पता कैसा हो इसका भवितव्य
पहुंचे या न पहुंचे वह प्रेमिका तक
पहुंच भी जाए तो वह उसे पढ़े या न पढ़े
पढ़ भी ले तो उसमें निहित भावनाओं-व्यंजनाओं को समझे या न समझे 

अक्षर-अक्षर और सांस-सांस बना रहता है शक्ति,व्युत्पत्ति और अभ्यास पर एक संशय 
मन बैठ-बैठ जाता है देख कि कितना व्यापक है शब्द-ध्वनि का यह फैला हुआ पारावार
हिमालय के उच्च शिखर से होड़ लेती है पूर्ववर्ती कवियों की कीर्ति-पताका
जब भी सोचता हूं वाल्मीकि या वेदव्यास को तब बोध होता है अपनी अपूर्णता का  
दुविधाएं उद्दंड मेघ की तरह मन को घेर लेती हैं बार-बार
करता हूं इष्ट का स्मरण
कहता हूं जला दी है मैंने अपनी नौका
मिटाता आया हूं अपने पदचिह्न 
पीछे हटने का रखा ही नहीं कोई विकल्प
तैरना ही मुक्ति इस निदाघ सिंधु में
नहीं चाहता कोई अनुकंपा या वरदान
मृत्यु कवि के लिए एक छंद से दूसरे छंद में लगाई गई छलांग है 

कोरे पृष्ठ पर जब भी उतरता है कोई शब्द
असंगत हो जाती है हृदय की चाल
कानों की शिराएं होती हैं तप्त
एकाग्र हो करता हूं शब्द का अनुसंधान 

एक प्रवाह एक छंद है जो करता है अग्रसर
प्रत्येक क्षण नए-नए अनुभवों से होता है पुनः पुन: जन्म  

कविता से काव्येतर अभिलाषा
प्रेम से प्रेमेतर अंदेशा
अपमान नहीं तो और क्या है प्रेम और कविता का
मिल जाए कुछ मनोनुकूल दान, भोजन और भोजनोपरांत दक्षिणा  

भिक्षाटन नहीं है कोई भी कलाकर्म
न ही ब्राह्मण-वृत्ति या कर्मकांड 
कविता तो नितांत विरोधी रही है इस लोकोपवादी याचक वृत्ति की 
कवि में उपस्थित रहना ही चाहिए एक शालीनता से भरा औद्धत्य
नहीं मिलता भिखारियों को सरस्वती का आशीर्वाद
एक बिल्कुल नए अनुसंधान के लिए
एक आधी-अधूरी कल्पना जो क्या बनेगी इसका नहीं अभिज्ञान 
सारी भौतिक लालसाओं और तृष्णाओं को त्याग 
जल, रक्त, मांस, अस्थि को एकत्र कर देनी ही होती है आहुति
*

यहां से दिखती है दूर कीर्ति की एक चमक एक आभा
जो हो सकती है मरीचिका भी कोई नहीं जानता
आंखें बांध अपने भीतर की कौंध को संभाले चढ़ना होता है
उपत्यका की चढ़ाइयों पर मृत्युपर्यंत
बहुत ही साधारण घटना है पथ से चूक खाई में गिर जाना
गिर ही जाते हैं लोग शुष्क जीवनानुभव और मलिन मन लेकर
ऐसे ही खाई में गिरे दादुरों की क्षुद्रतापूर्ण वक्रोक्ति से आक्रांत है समस्त कला-जगत

कला का इतिहास पदाक्रांत है दुर्भिक्षता और अकाल-मृत्यु से 
मरणोपरांत कीर्ति का इतिहास जीवन भर घिसे असंख्य पत्थरों में से
किसी एक सौभाग्यशाली को स्पर्शमणि का प्राप्य स्पर्श है 
दुर्निवार है कला-कर्म
कवि होना और भी प्रिय भोज्य होना है मृत्यु का
अकाल-मृत्यु से लब्ध अस्थियों के ढेर के ऊपर
कालिदास के आराध्य नटराज करते हैं नृत्य
भरत मुनि बजाते हैं वीणा
काव्य-पुरुष करते हैं आराधना
सरस्वती के हाथों से अपने इन दुस्साहसी पुत्रों के लिए बरसते हैं स्नेह-कुसुम 
सृष्टि की असफलता की शल्य-चिकित्सा के प्रयास का एक और मर्मान्तक अंत देख
ब्रह्मा की आंखों से टपक जाते हैं आंसू 
जिससे कवि लेते रहते हैं पुनर्जन्म
विष्णु देख ब्रह्मा की विह्वलता स्मृतियों में झांक मंद-मंद मुस्काते हैं
*  


प्रत्येक क्षण कोई न कोई कवि नंदीग्राम से होता है विस्थापित 
लेकिन युग लग जाते हैं किसी कालिदास को उज्जैन पहुंचने में   
कश्यप ने विनता से कहा था कि अधैर्य सबसे बड़ा पाप है
कला-क्षेत्र में अधैर्य पाप नहीं महापातक है
यदि नहीं है साहस अपना सर्वस्व दांव पर लगाने का
तब भलाई है प्रतिभा को कहीं और ही लगाने में  
क्योंकि यहां सत्ता है अनंत अनिश्चितताओं, विडंबनाओं और प्रवंचनाओं की

बहुत व्यस्त और निर्मम समालोचक है समय
बेध्यानी में खारिज करता समग्र जीवन-संघर्ष  
*


अमर्श से भरे कुटिल प्रपंचों का प्रदर्शन अशोभनीय बनाता है कला-कर्म को 
उज्जैन के कला-मठों में बैठे लोग संभवतः ही कभी समझ पाएं कि कविता नहीं है ज्ञान का आतंक
ज्ञान ही नहीं अर्जित करना होता
बचानी होती है स्निग्धता और प्रांजलता भी
कला-कर्म की शुरुआत होती है सबसे पहले सहृदयता से
कवि न रचे एक भी मूल्यवान पंक्ति
लेकिन सहृदयता का त्याग कवि के स्वत्व का त्याग है   
कोई नहीं जानता प्रसिद्धि गजराज पर चढ़कर आएगी या गर्दभ पर
*

               
रचनात्मक जीवन समुच्चय है अंतर्विरोध का—
जितना सिमटता उतना ही फैलता
बिना किसी अपराध के अपराधबोध से संतप्त जीवन
कोई व्यक्तिगत स्वार्थ या भौतिक लालसा नहीं मात्र कलात्मक महत्वाकांक्षा
फिर भी देखते ही देखते जो है सबसे पास वही हो जाता है सबसे दूर
क्या अनूठा द्वैत है

सत्य को बरतना कभी भी नहीं रहा सहज
लेकिन काल की गति ऐसी है कि अब इसे देखना
दीठ में चमकते झीने तार की तरह दुर्लभ है
*


नींद में आए व्यवधान का परिणाम है सृष्टि 
बनाने वाले की चूक का अवदान है सृष्टि
इसलिए कहीं से भी देखो अपूर्ण है सृष्टि
इसी अपूर्णता का विस्तार है यह जीवन उज्जैन से कश्मीर तक
कालिदास केवल एक ईकाई भर है इस अपूर्णता की

महत्वाकांक्षाएं अंततः पूर्ण होती हैं शून्यता में
कालिदास ने अंततः अनुभवगत कर लिया था इसे पर रचा नहीं
तथागत ने अपने अनवरत अनुदर्शन से जान लिया था इसे पर मौन ही रहे
आनंद रूपक भर है इस शून्यता का
यह तो बहुत बाद की बात है जब नागार्जुन ने इसे कहा
और हजारी प्रसाद द्विवेदी ने लिखा ‘सब हवा है’

अपूर्णता दौड़ाती है सब कुछ पाने की ओर
फिर लौटाती है सब कुछ छोड़ने की ओर
अपूर्णता कारण और आदमी लोलक है
जो डोलता रहता है चाह और त्याग के बीच
यह दोलन ही जीवन का काव्य है
*

बहुत दुष्कर है ढूंढ़ पाना
इस खंडित महाद्वीप के मानचित्र पर कालिदास का जन्मस्थल
क्या कोई पूछता भी है कालिदास की जाति

कोई नहीं जानता कहां से आता है कालिदास
कोई नहीं जानता कहां को चला जाता है कालिदास
हर कालिदास के जीवन में आता है एक उज्जैन
जहां पहुंच वह रचता है अपना सर्वश्रेष्ठ
वहीँ उतरती हैं पारिजात-सी सुगंधित
स्वर्ण पंखुड़ियों-सी चमकतीं
मेघदूत की पंक्तियां
उसके बाद केवल किंवदंतियां
जनश्रुतियां... 

(‘कालिदास का अपूर्ण कथागीत’ तद्भव के नए अंक में प्रकाशित है.)

सुधांशु फ़िरदौस
२ जनवरी १९८५ 
(सिंगाही – मुजफ्फरपुर, बिहार )
जामिया मिलिया इस्लामिया के गणित विभाग में शोध छात्र हैं
विभिन्न पत्र- पत्रिकाओं में कविताएँ प्रकाशित

sudhansufirdaus@gmail.com 

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  1. डॉ. सूर्य मणि निगम16 दिस॰ 2016, 8:03:00 am

    वाह. समालोचन शब्दों को एक चाक्षुष अनुभव में बदल देता है. यह तो अपने आप में क्रिएशन है भाई. सुधांशु जी को धैर्य से पढना चाहिए और किसी अनुभव पर जल्दी में पहुंचने से बचना चाहिए. वास्तव में ये कविताएँ सहजि सहजि गुन रमना है. आभार.

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  2. सुधांशु की कविताएं अपने वक़्त में खोये हुए वक़्तों, (जो वर्तमान में भविष्य की परिकल्पना से कम नहीं होता) की तलाश की कविताएं हैं।

    उर्दू के अज़ीम शायर नासिर काज़मी का एक शेर है

    मैं तो बीते दिनों की खोज में हूँ
    तू कहाँ तक चलेगा मेरे साथ..

    ये चुनौती भी है और मुराजअत भी एक पाठक के लिए और एक अपने लिए। पाठक जब तक इस चुनौती को स्वीकार नहीं करता, तब तक वो सुधांशु की कविता के साथ चल नहीं सकता। अख़बार और सियासत के गलियारों बल्कि कविता में दर आये सियासत के गलियारों से निकलना होगा पाठक को और कला में वापस आना होगा।

    अन्यथा मोबाइल के परदे पर सरसरी तौर पर उकताई हुई कला के सानिध्य से उपजी हुयी मानसिकता इस विशिष्ट कला के रसास्वादन से वंचित ही रहेगी।।

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  3. सुशील सुमन16 दिस॰ 2016, 9:25:00 am

    बहुत बहुत बधाई कवि को।और Arun Dev जी को बहुत बहुत धन्यवाद, इन कविताओं की सुन्दर प्रस्तुति के लिए।उम्मीद है पाठक न केवल पढ़ेंगे इन कविताओं को, बल्कि इन पर सार्थक चर्चा भी करेंगे।

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  4. सुकून देती कविताएँ।
    लगा जैसे एक अतीत में मेरा समय लौट गया। जैसे असीम शांति में कई प्रवाह मेरे आसपास थे। कई ऋतु चक्र और जिजीविषा।

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  5. सहजता से सायास परहेज, तत्सम शब्दों के अतिरिक्त आग्रह तथा भाषायी वितान और शब्दाडंबर-जनित दुरूहता के कारण पाठ में मशक्कत की मांग करती ये कवितायें अंततः अपने को पढ़ा ले जाती हैं और भूले- बिसरे शब्दों-पदों-संदर्भों-दृश्यों तथा हमारे जीवन और सोच से छिटक गई प्रकृति से हमें एक बार फिर मिला देती हैं। यही इसका सबल पक्ष है। प्रकृति से दूर होती जा रही कविता यदि इस दुरूहता और मशक्कत के साथ भी प्रकृति तक लौटे, प्रकृति को अपने आँगन में समेटे-फैलाये तो स्वागत है इन और ऐसी कविताओं का।

    - राहुल राजेश, कोलकाता।

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  6. शरदोपाख्यान का पहला हिस्सा और कथागीत के कुछ हिस्से बहुत भाए

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  7. 'शरदोपाख्यान' निश्चित रूप से श्रेष्ठ कविता है। कुछ संपादन चाहिए, जैसे शुभग, सफ्फाक जैसे शब्दों का। श्लोक ॠतुसंहार की किसी मिस्प्रिंट भरी कापी से लिया है। अन्य दो कविताओं के बारे में कोई राय नहीं बना पाया हूँ। साझा करने के लिए धन्यवाद।

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  8. 'ऋतुसंहार' के श्लोक को प्रकाशक मोतीलाल बनारसीदास से मुद्रित प्रति से मिलाकर दुरुस्त कर दिया गया है.

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  9. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (17-12-2016) को "जीने का नजरिया" (चर्चा अंक-2559) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

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  10. तत्सम और उर्दू का सुन्दर प्रयोग है। इससे कविता कई पाठ और थोड़े धैर्य की मांग करती है। ऐसे समय में जब अधिकाँश कवितायेँ भदेस से भर कर एक रंगी हो गयी हैं। इनमें एक अलग टेस्ट है। जिसका स्वागत किया जाना चाहिए। इन कविताओं के विषय भी अद्भुत हैं। शरद पर आधारित कविताओं में जब धूप फैली तो 16 दिसम्बर की इस ठण्ड में भी हल्की गर्मी आ गयी। कालिदास पर आधारित कवितायेँ भी बेहद पसंद आईं। शुरुआत की राजनीतिक पुट की कविताओ ने इतिहास को स्वयं में दर्ज करते हुए विरोध को मुखर किया है। इस डरे हुए समय में यह साहस काबिले तारीफ है।सुधांशु हमेशा मेरे प्रिय कवि रहे हैं । एक बार फिर उन्हें बहुत बहुत बधाई अरमान आनंद बी एच यू

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  11. इधर की कविता में कविता की कमी का जो अहसास बढ़ा है , उसे कम करने में ये कविताएं मददगार होंगी।आश्वस्ति यह भी है कि सुधांशु का कविकर्म निरन्तर नई दिशाओं की खोज करता आगे बढ़ रहा है।
    इन कविताओं में कविता और राजनीति के बीच की बहुप्रचारित खाई को पाटने की ईमानदार जद्दोज़हद दिखाई देती है। अंतिम कविता को पढ़ते हुए यह सवाल जरूर उठता है कि क्या आज भी कलाकार का आत्मसंघर्ष कमोबेश वही है जिसका सामना मोहन राकेश के कालिदास ने किया था!क्या आज कलाकार का अकेलापन आभासी दुनिया में जी रहे एक आम आदमी के अकेलेपन से गुणात्मक रूप से भिन्न रह गया है ?

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  12. सुधांशु फिरदौस कविता में नए समय का सौन्दर्यबोध है

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  13. "कालिदास का अपूर्ण कथागीत"वाकई अच्छी कविता है।पढ़वाने के लिए शुक्रिया।

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  14. शरदोपाख्यान और कालिदास का अपूर्ण कथागीत बेहतरीन कविताएँ हैं ।

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  15. 'वक़्त एक बगूला है.' हालांकि, सुधांशु ने अपनी कविता में इस वाक्य को किसी और अर्थ में बरता है. मगर महत्वाकांक्षा और निष्ठुरता का यह बगूला सचमुच आज हमारे कितना पास जान पड़ता है. सुधांशु के लिए 'कविता-कला' इसी निष्ठुर माहौल में एक हस्सास आदमी के लिए ज़िन्दा रहने का ज़रूरी अवलंब है. कविता-कला एक फैशन के उलट, इन्द्रिय निग्रह की एक कठोर साधना है और यह सच जितना जल्दी समझ लिया जाए उतना अच्छा है. कविता के वर्तमान को देखते हुए एक ना-उम्मीदी तो बनती है, लेकिन इसी ना-उम्मीदी के कुहरे में सुधांशु जैसों की एक और सफ भी नज़र आती है जो खालिस कविताई में भरोसा रखती है. और इस सफ में वो दीवाने खड़े हैं जो अपने हिस्से के एकांत से भी ज़ियादा एकांत चाहते हैं ताकि अपराध-विहीन ग्लानी के अवसाद से भरी अपनी आत्माओं पर कोड़े बरसा कर अपने लिए और दूसरों के लिए वे कुछ राहत का सामान जुटा सकें. सुधांशु की इन सभी कविताओं में रचनात्मक आवेश सबसे पहले और सबसे दूर तक छूता है. और यह आवेश जितना आधुनिक है उतना ही परंपरा में धंसा हुआ भी. क्योंकि सुधांशु को यह भलीभांति अहसास है कि वे जिस परंपरा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं उसकी मूल चेतना ही आधुनिक और प्रगतिकामी है. सुधांशु की कविता की टेक्नीक पर अलग से एक लेख की दरकार है. बहरहाल, इतना कहने में मुझे कोई गुरेज नहीं कि मनुष्यता के सरोकारों को संकुचित ठहराने के लिए लगाईं गई अदालत में सुधांशु उसके विस्तार की पैरवी कर रहे हैं. और चूँकि यह लड़ाई अभी हारी नहीं गई है, सुधांशु की कविता की दलीलों को बहुत ध्यान से और खुले दिमाग से सुनने की ज़रूरत है.--सौरभ शेखर.

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  16. तीनों ही कविताएँ बेहतरीन हैं। पहली कविता तो इतनी समकालीन कि जैसे एक एक पंक्ति इस समय पर ओस की तरह गिरती हुई, बहुत धीरे धीरे। समकालीनता को इस हद तक निभाना कई बार अभिव्यक्ति की खतरनाक हदों को छूना होता है। ‘कालिदास...’ से एक पंक्ति उधार लेकर कहूँ तो यह अपना सर्वस्व दाँव पर लगाने का साहस है। ‘शरदोपाख्यान’ तो और भी दुर्लभ कविता है। यह एक साथ लोक और शास्त्र दोनों को रच जाती है। यह भी उतनी ही समकालीन कि यह तक तय करना हो मुश्किल कि तुम्हारी याद अजाब है या नेमत... यह अपने ही भीतर रह रहे किसी दूसरे से संवाद है। मानो नंदीग्राम के कालिदास और उज्जैन के कालिदास के बीच...

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  17. लेना ही पड़ता है कालिदास को एक न एक दिन संन्यास
    ‘ऋतुसंहार’ से ‘अभिज्ञान शाकुंतलम्’ तक आते-आते वह मांग ही लेता है मुक्ति
    नंदीग्राम के त्याग का उज्जैन के त्याग से होता है उपसंहार
    मल्लिका का सान्निध्य हो या प्रियंगुमंजरी का सहवास
    विरह हो या संसर्ग एकाकी कालिदास
    एकाकी ही रहता है...

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  18. एक प्रतिभशाली कवि का स्वागत है ।

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  19. टूटती साँसों के दिनों में एक काव्य-अभिलाषी के पास क्या बचता है? ग़ालिब का दीवान, सुरेन्द्र वर्मा के उपन्यास, रिल्के की कविताएँ और कालिदास के 'अपूर्ण कथागीत' का पुनर्पाठ.

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