मैं और मेरी कविताएँ (१) : आशुतोष दुबे


(फोटो आभार : Tanveer Farooqui)
        

"The poet doesn’t invent. He listens."
          Jean Cocteau


कवि अपनी कविताओं या कविता के विषय में क्या सोचते हैं ? इस रचनात्मक जिज्ञासा के साथ समालोचन यह स्तम्भ आरम्भ कर रहा है. इसके अंतर्गत आप समकालीन महत्वपूर्ण कवियों की कविताएँ और उनका वक्तव्य पढ़ेंगे. 

शुरुआत आशुतोष दुबे (1963) से हो रही है. असम्भव सारांश’, ‘यक़ीन की आयतें’, ‘विदा लेना बाक़ी रहेआदि उनके चर्चित कविता संग्रह हैं. उनकी कविताओं के कुछ भारतीय भाषाओं के अलावा अंग्रेजी और जर्मन में भी अनुवाद हुए हैं. उन्हें अ.भा. माखनलाल चतुर्वेदी पुरस्कार, केदार सम्मान, रज़ा पुरस्कार और वागीश्वरी पुरस्कार आदि सम्मान भी प्राप्त हैं.





मैं और मेरी कविताएँ (१) : आशुतोष दुबे                
_________________________________________                  
कविता और जीवन : कुछ बेतरतीब वाक्य





॥ कि ॥

सब कुछ हो चुका है
और अभी होना है
उसे कहा जा चुका है
और अभी कहना है

वह ठीक उसी तरह नहीं होगा
और ठीक उसी तरह कहा भी नहीं जाएगा

एक खेल होगा हमेशा होने और कहने में
जिसमें होना छुपने की कोशिश करेगा
कहना उसे ढूँढने की

इसी लुकने-ढूँढने में बहुत मुमकिन है
कहना होने को थोड़ा बहुत पा जाए
और ताज्जुब नहीं कि साथ-साथ
कुछ अनहुआ-अनहोना भी
अपनी मुट्ठी में ले आए

या होना खुद कहने में ही जा छुपे
और कहना उसे शब्द शब्द ढूँढता फिरे
इस तरह ख़ुद को पा जाए

बूझते रहें खेल देखने वाले
बहसा करें आपस में
होने को कहना है
कि कहने में होना है
होने को खोना है
कि कहने में पाना है



ब विषय इतना अछोर हो, जैसा कि यह है: कविता और जीवन ; तो इसकी बहुतेरी सुविधाएँ और असुविधाएँ होती हैं. इस  तमाम  सहूलियत और जोखिम के बीच इस विषय पर जिस पर क्या कुछ किस किस तरह से नहीं कहा जा चुका है और जिस पर हर एक को हमेशा स्लेट पोंछ कर अपने लिए फिर ऐसे लिखना पड़ता है जैसे पहले कभी कुछ था ही नहीं और था भी तो हमारी तरह नहीं था; यानी कविता और जीवन का एक कस्टमाइज़्ड वर्शन, उसकी हिमाकत कर रहा हूँ.

कविता सबके जीवन में होती है : उसे पहचान पाना सबके जीवन में नहीं होता. इसलिए सब कवि नहीं होते. कवि होना चयन से अधिक एक विवशता है. जीवन के घमासान और दैनिक रक्तपात के दरमियान  धार के बीच में होने और किनारे बैठ कर ख़ुद को और दूसरों को भी  जूझते हुए देखने और दर्ज करने का काम है. जिसकी भीतरी कोई आँख खुल जाती है: उसे वैसी नींद नहीं आती. जागना और रोना पड़ता है. यही जाग यही सिसकी उसकी कविता है.

कविता एक ऐसा विचित्र लोक है जहाँ हर बात का विलोम भी पड़ोस ही में रहता है. जीवन की ही तरह. इसीलिए उसमें इतने स्वरों, तेवरों, भाषा-छवियों, प्रसंगों, समयों, स्थितियों, स्वभावों की संकुलता है. उसमें कोई बात अंतिम बात नहीं. कोई सम्भावना समाप्त नहीं, कोई प्रयोग अवांछनीय नहीं, कोई आवाज़, वो कितनी ही मद्धम, कितनी ही अनसुनी होबेघर नहीं.

कहा गया है कि जीवन को कविता की तरह होना चाहिए. कविता से यहाँ मतलब सुन्दरता से होगा. लय और छन्द से होगा. लेकिन कविता भी हमेशा इस अर्थ में कविता की तरह नहीं होती. वह भी जीवन की तरह हो जाती है:  कुछ खुरदुरी, ऊबड़खाबड़, असमतल. जैसे मुक्तिबोध की कविता. इसीलिए इसे उलट कर कहता हूँ: कविता को जीवन की तरह होना चाहिए. अप्रत्याशित, अपूर्वानुमेय से भरपूर. विस्मय के लिए हमेशा गुंजाइश छोड़ते हुए, एक धारावाहिक संघर्षटूटते-बिखरते-समेटते हुए, नश्वरता के तीखे बोध के साथ जूझते हुए और उसके सामने घुटने टेकने से इंकार करते हुए. सुन्दरता को ढूँढते हुए और इस यात्रा में मिली असुन्दरता को भी अपने लेखे में लेते हुए.

कल्पना और स्वप्न और यथार्थ और आकांक्षा के दरवाज़ों से निकल कर उन्हीं के दरवाज़ों में जाते हुए. बीच के आंगन में ठिठकते हुए. सीढियाँ चढते हुए सीढियाँ उतरते हुए. जीवन और जगत से खो गए को अपनी पुरानी टुटही सन्दूक में जतन से अवेरते हुए. अपने अप्रस्तुत रह जाने के धक्के से भी सँभलते हुए. देखना- कहना- सुनना-बरतना- पढ़ना- लेना- और छोड़ना सीखते हुए और पुराने सीखे हुए को अनसीखा करते हुए. अनगिनत बार के बरते हुए शब्द कविता के भीतर फिर एक नया स्फुरण, नई दीप्ति पाते हैं. एक नयी भाव-ऊर्जा से सराबोर. कविता इसी तरह जीवन के नए संस्करण प्रस्तुत करती है और इस प्रक्रिया में खुद का नयापन पाती है.

जिस तरह जीवन एक तरह का नहीं हो सकता उसी तरह कविता भी; यहाँ तक कि एक ही कवि की कविताएँ भी, एक तरह की ही नहीं हो सकतीं. किसी ने कहा है, “ एक तरह का कवि हो जाना अपने भीतर कई कवियों की मृत्यु है.बड़े कवियों की कविता इसकी गवाही अक्सर देती है. जो बज़िद एक ही काव्य संवेदन, एक ही भाव लोक से बँधे रहना चाहते हैं वे भी बाज़ दफ़ा पाते हैं कि कविता पर उनका ज़ोर नहीं चलता. वह उनके बावजूद अपने सुर को पा लेती है.

"The purpose of poetry is to remind us
how difficult it is to remain just one person,
for our house is open, there are no keys in the doors,
and invisible guests come in and out at will. " [ मीवोश ]


एक कविता अपनी धोखादेह सादगी में भी महत्त्वाकांक्षी होती है. जीवन के बिम्ब उसमें अपना उत्तर जीवन पाते हैं. वह सिर्फ़ स्लाइस ऑफ़ लाइफ़भर से संतुष्ट हो जने वाली शै नहीं; उसका पसारा जीवन को उसके पूरेपन में थामने तक है. नहीं है तो उसकी आकांक्षा  में तो यह है ही. हम तो लेंगे सारा का सारा जीवन / कम से कम वाली बात हम से न कहिए’ : रघुवीर सहाय कहते हैं. येव्तुशेंको भी तो यही कहते हैं :

No, I’ll not take the half of anything!
Give me the whole sky! The far-flung earth!
Seas and rivers and mountain avalanches —
All these are mine! I’ll accept no less!

No, life, you cannot woo me with a part.
Let it be all or nothing! I can shoulder that!
I don’t want happiness by halves,
Nor is half of sorrow what I want.''


जाहिर है, कविता छूटी हुई चीज़ों तक बार-बार पहुँचने की कोशिश करती है. इसके लिए उसे स्मृति, कल्पना, फैंटेसी, समय के भिन्न आयामों और अपने निजी से सार्वजनिक तक के तमाम गलियारों वीथियों में घूमना होता है. मलयज के शब्दों में कहें तो रचने और भोगने का एक द्वन्द्वात्मक रिश्ता है. एक के होने से ही दूसरे का होना है. दोनों की जड़ें एक-दूसरे में हैं और वहीं से वे अपना पोषण रस खींचते हैं. दोनों एक-दूसरे को बनाते-मिटाते-बनाते हैं.”  जो हो रहा है वह बाहर ही नहीं भीतर भी हो रहा है और कविता में उसकी सबसे सान्द्र और संश्लिष्ट जगह बनती है.

जीवन एक बहुत बड़ा, व्यापक पद है. इसमें बहुत सा जिया हुआ, देखा हुआ, सुना हुआ और पढ़ा हुआ शामिल है. कई बार आपका पढा हुआ, जो बिल्कुल कुछ और है, आपको अपने जिए हुए के पास ले जाता है, जो  उस पढे हुए से बिल्कुल अलग है और जिसे आप भूल ही चुके थे. लेकिन कविता का पाठ, पाठक की मनोभूमि को संवेदन-उर्वर करके अपनी मौलिक सृजन क्षमता की ओर ले चलता है. उसमें अपने अजाने-अदेखे अंत:चेतना के अंधेरे तहखाने में पड़े कबाड़ को एक अप्रत्याशित आलोक मिलता है और एक ऐसी भी कविता सम्भव हो जाती है जिसकी पहली-दूसरी पँक्तियों को आने वाली पँक्तियों का कोई आभास नहीं होता. कविता कई बार कवि को अपने इस तरह आने से अचम्भे में डालती है. यही विस्मय कवि का सुख है. अप्रत्याशित की यही विकल प्रतीक्षा कवि की बेचैनी, उसका असंतोष, उसकी तकलीफ भी है. जीवन के तितर-बितर में कविता अपना एक संयोजन ढूँढती है. और उस संयोजन की अपर्याप्तता की टीस से भर कर, अगले संयोजन के संधान में जुटती है. अप्रत्याशित का अर्थ अनिवार्यत: अपरिचित से नहीं; अनेक बार वह सुपरिचित का अपूर्व पुनर्विन्यास भी हो सकता है. अपने आसपास पर एक बहुत अलग निगाह. अपने भीतर की एक अनायास तलाशी. बढ्ते तापमान के बीच भीतर की नमी को, सजलता को, करुणा को संजोने के जतन. लेकिन जो भी हो, उसमें कवि की सहभागिता अगर महसूस होती है तो कविता सच्ची लगती है.


अपने जिए को कहने में सुनने-पढने वाले की सहज साझेदारी बताती है कि जीवन के इन उलझे हुए अलग-अलग धागों की मूल बनावट एक सी है. जब यह साझेदारी सम्भव होती है, कवि अपने पाठक के करीब हो जाता है. पर कई बार यह नहीं भी होता; तब भी एक वास्तविक पाठक कवि और कविता को इसलिए ख़ारिज नहीं करता कि उसके जीवनानुभव या पाठानुभव से कविता की संगति नहीं बैठ रही. ऐसी अनेक कविताएं हैं जिनके भीतर प्रवेश नहीं मिलता, लेकिन उनके कुछ बिम्ब, कहन का कोई ढब, किसी पंक्ति का विन्यास, भाषा को बरतने का अन्दाज़, कोई ठिठका हुआ अनुभव, कोई अनचीन्ही कोशिश, और इन सबको अपर्याप्त ठहराते हुए वह कुछजिसे ठीक-ठीक पहचानना कई बार मुश्किल होता है-- बार-बार अपनी ओर खींचता रहता है. कविता, अगर वह बाज़ार में उपभोग हेतु बनाई नहीं गई है तो अपने पाठक के लिए कई मुश्किलें खड़ी करती है. ये मुश्किलें हमारे आनन्द और हमारी यातना की वजहें भी हो सकती हैं.

शायद ही साहित्य के किसी अन्य कला रुप में अपने होनेको लेकर ऐसी सचेतनता होती है, जैसे कविता में. इसीलिए कविता पर इतनी कविताएँ मिलती हैं. यह आत्म सजगता इस वजह से भी है कि शब्द कविता के भँवर में आते ही अपना अतिरिक्त अर्थ सृजित करने लगते हैं. सहृदय पाठक के मन में बनते अर्थ वलय कविता को वह सब बनने से रोकते हैं जो कविता अपने अनूठे स्पर्श के अभाव में स्वयं बन कर रह जाती. कई बार जब वह कविता कही जाती है मगर हो नहीं पाती तो यह दुर्घटना घट भी जाती है. यानी वह एक वक्तव्य, ब्योरा, टिप्पणी, रपट सब बन जाती है; बस कविता नहीं हो पाती. दूसरी ओर, हमारे समय में ऐसे भी कवि हुए हैं जिन्होंने नितांत गद्यात्मक रहने का जोखिम मोल लेकर भी अपने संयोजन से काव्यात्मक उत्कर्ष हासिल किए हैं. जो गैरकाव्यात्मक विषयों में नितांत गैरकाव्यात्मक तरीकों और शिल्प में गए हैं मगर इसके बावजूद जिन्होंने उन विषयों को एक असुरक्षित जोखिम भरे रास्ते पर चल कर भी एक काव्यात्मक अन्विति देने में सफलता    प्राप्त की है.

प्रत्येक कवि, अपने काव्य स्वभाव के अनुरुप जीवन और समय की बहुविध सच्चाइयों से टकराने, उनसे प्रतिकृत होने और उनमें हस्तक्षेप करने की रणनीति बनाता है. यह रणनीति बहुत सचेत स्तर पर न होने के बावजूद उसकी कविताओं में देखी जा सकती है. बहुधा जो कविताएँ अवसाद, निराशा, और पराजय बोध का प्रभाव देती प्रतीत होती हैं, बहुत मुमकिन है, कान लगा कर सुनने पर उनमें किसी घायल, त्रासद और दुर्निवार उम्मीद की फड़फड़ाहट सुनाई दे; बल्कि यह भी सम्भव है कि इसी फड़फड़ाहट में उस कविता का बीज हो. चरम नैराश्य में डूबा व्यक्ति आखिर कविता भी क्यों लिखेगा? टॉमस मान ने कहा है कि लिखना एक सक्रिय किस्म की उम्मीद है. कवि के सामने यह दोहरी चुनौती है कि कविता जीवन से लथपथ भी हो और ठोस और मूर्त दुनिया के रुढ़ हो चुके अर्थों से मुक्त होकर उड़ान भी ले सके. प्राय: कविता का जन्म दिए गए यथार्थ और वांछित यथार्थ की द्व्न्द्व भूमि में ही होता है.

कई बार कविताओं में हम दुख को शोभा और अलंकरण की तरह, एक सौन्दर्यात्मक मूल्य की तरह भी बरतते हुए देखते हैं. लेकिन कविता में सुख को लिखना एक ज़्यादा कठिन चुनौती है. बचपन में एक बार पिता के साथ हम दोनों भाई बहुत सुबह उज्जैन रेलवे स्टेशन पर उतरे और वहाँ से पैदल ही अपने गंतव्य की ओर गए. मुझे वो रास्ता याद है. खेतों में से गुज़रते हुए हम. सुबह की ताज़ा हवा का स्पर्श, उगता हुआ सूरज. रंग बदलता आसमान. पिता का खेतों में उगी बेर की झाड़ियों से बेर तोड़ कर हमें खिलाना और उनके साथ, उन्हें सुनते हुए हमारा चलना. उस पुलक तक, उस सुख तक, जिसमें सिर्फ़ एक अनुभव है और जिसमें कोई नाटकीयता नहीं है, उसे शब्दबद्ध करना मेरे लिए तो कम से कम अब तक असम्भव रहा है.

दुखों को हम कितनी सरलता से लिख देते हैं. वे बहुत ज़्यादा प्रत्यक्ष होते हैं. उन्हें हम अपनी शिराओं पर झेलते हैं. उनकी  मियाद भी ज़्यादा होती है और उन्हें कहने के लिए हम बहुत से शब्द, विन्यास, शिल्प हम जानते भी हैं. लेकिन सुख को कहना हमें अचकचा देता है. विष्णु खरे की एक ऐसी ही कविता मुझे बहुत प्रिय है जिसमें कवि बचपन की एक रेल यात्रा का वर्णन करता है. पिता, माँ, बुआएँ सब हैं. बुआ कोई गीत गा रही है. माँ पिता को छेड़ रही है. कवि इस आनन्द में डूबा हुआ चाहता है कि ये यात्रा कभी ख़त्म ही न हो. लेकिन हमें पता है कि ये यात्रा ख़त्म होगी. सुख की हर कविता इसीलिए प्रकारांतर से उसके खो जाने के दुख की कविता बन जाती है.

कविता पाठक के मन में पुनर्सृजित होती है. कवि भी मूलत: पाठक ही होता है. पहले उसकी दृष्टि चीज़ों को बदलती है और जब कविता का सामान्य पाठक अपनी दृष्टि और अनुभव से कविता पढ़ता है तो चीज़ें, दृष्टि और अनुभव सहित और बदलती हैं. वैसे कविता शायद अकेली ऐसी विधा है जिसका सामान्य पाठक शायद ही मिले. यानी वो पाठक जो शुद्ध पाठक हो, खुद एक गुपचुप कवि न हो जो किसी भी समय अपने कविरुप में प्रकट होने की प्रतीक्षा में न हो.

अपनी एक कविता से इसका समापन करुँगा जिसका शीर्षक है: समस्यापूर्ति’ .किसी समय समस्यापूर्तिकविता प्रेमियों के बीच एक रोचक प्रचलन था. यानी एक पँक्ति दे दी जाती और उसे शामिल करते हुए एक पूरी कविता रचनी होती. कविता इस तरह है:

वह एक पँक्ति है: अकेली और उदास न उसमें मंत्र का सधापन है, न सूक्ति की चकाचौंध.
आरम्भ की चमकीली उठान उसमें कहीं नज़र नहीं आती. अंत की निर्णायक अंतिमता उसके बूते के बाहर लगती है.
बीच के असमंजस में वह कहीं भी हो सकती है और नहीं भी.

अपने नीम अँधेरे और निपट एकांत में वह एक सजल और संतप्त पँक्ति है.
वह एक गढी हुई पँक्ति है जिसकी उँगली अनगढ़ जीवन के हाथ से छूट गई है.
अपने शब्दों की आकुल फड़फड़ाहट के बावजूद वह उड़ नहीं सकती. उसे प्रतीक्षा है अप्रत्याशित की.

वह बाट जोहती है अपनी सखी-पँक्तियों की, जिन्हें उसने कभी नहीं देखा. जो आएँगी अर्थ को चकमा देकर, थाम लेंगी उसे हाथ बढ़ा कर. ले जाएँगी उसे अपने उजास और धुँधलके में.
 तब तक वह एक समस्या है, कवियों के लिए.

_____











आशुतोष दुबे की कविताएँ


॥ न्यूनतम के सुनसान में ॥

एक अफ़वाह में सच की जितनी छाया होती है
धुँए में आग की जितनी सूचना
एक सिसकी में जितने दुख का पता मिलता है

उस न्यूनतम के सुनसान में
हमें जाननी होती है समूची कथा

उसके ब्यौरों के घटाटोप से बचते हुए
जिनमें चीज़ें एक-दूसरे को कुचलते हुए एक भगदड़ में नज़र आती हैं

हमें बहुत एहतियात से छूना होते हैं

उस मर्म के पंख
जिनके रंगों की धूल
उंगलियों के पोरों पर चमकने लगती है

एक स्वप्न में उतरने के लिए
उस जाग में विनम्र प्रवेश की ज़रुरत होती है
जिसका रसायन एक नींद के विस्तार पर फैला हुआ है




॥ मृत्यु ॥

उसका फोन मर गया
उसके दरवाज़े की घंटी मर गई
उसके आसपास की तमाम आवाज़ें मर गईं
मर गई घड़ी की टिकटिक
उसी के साथ
उसका इंतज़ार मर गया
अपने चारों तरफ़ मौत से घिरी
वह तो बिल्कुल आखिर में मरी
पर जिन्हें बहुत बाद में इसका पता चला
उन्हें इस सब का कुछ पता नहीं है



॥ दिखना हो सके ॥

चाँदनी की इतनी अमीरी भी ठीक नहीं
कि रात बेघर हो जाए

प्रेमियों को कोई अंधेरा कोना न मिले
चोरों का रोजगार मुसीबत में पड़ जाए
कवियों के मन में जो समन्दर है
उसको नाहक बुख़ार आ जाए

अमरित टपके
तो दूध की कुलिया में नहीं
खेत में टपके
किसान में जान आ जाए

दिखना हो सके
चाँदनी के ज्वार में
दृश्य डूब न जाए




॥ भूलना ॥

भूलने के लिए
बस भूलने की कोशिश से बाज़ आना चाहिए

भूलने में कुछ भी नाटकीय नहीं है
सिवा भूल जाने की अकस्मात् याद आ जाने के

भूल जाना अकर्मक क्रिया है
वह होती रहती है
जब उसे होते रहने दिया जाता है



॥ विदेह ॥

कभी नाखून काटना भी
पहाड़ की तरह लगता है
दाढी बनाना अजाब
आलमारी खोलने पर
कमीजों की हँसी सुनाई देती है

उस पहिये की आत्मा मेरे भीतर काबिज है
जिसे कोई बच्चा
एक डंडी से लुढ़का रहा था
और अब उस घूमते पहिए के पीछे
दौड़ते रहने से ऊब कर पीछे रह गया है

पहिए को साधे रखने वाली रफ़्तार
मायूस होकर जा चुकी
अब टेढ़ा मेढा होता हुआ
मैं ज़मीन पर गिरने ही वाला हूँ

भाड़ में जाएँ
न जाने किस तरफ़
भागते दौड़ते हाँफते लोग
उनके कदमों की आवाज़ भी
अब बहुत दूर चली जाए
मेरे ऊपर गिरते रहें सूखे पत्ते और धूल
जिनके ऊपर से सरपट गुज़र जाए गिलहरी
कोई भटकती हुई चींटी
मुझे टोहने चली आए
कभी हवा मेरा चेहरा देखने के लिए
ज़ोर से चले और उसे कुछ न दिखे

नाम और निशान
घुलते रहें बेआवाज़

पुँछते जाएँ मेरे तमाम पते
हर तरह की तख़्ती से



|| सुख की उम्र ||

तस्वीरों में दिखने वाले सुख की उम्र
सुख से बहुत ज़्यादा है
एक दिन हम
उसके सामने ठिठक जाते हैं
याद करने
पहचानने की कोशिश करते हैं
उसकी धूल पोंछ कर रख देते हैं
कुछ पीला पड़ता हुआ
वह हमें देखता है
हमारे उसके सामने से हटने के पहले



॥ फिर भी ऐसे रहना है ॥

तारीफ़ें कुम्हला जाती हैं
आँखों की वैसी चमक को भी बुझते जाना है
मिलते हुए हाथों की वह गर्मजोश सख़्ती भी वक़्ती है

एक ही दिन में पृथ्वी को घूम जाना है
सुबह और शाम के छह बजे
अलग अलग होना है आसमान का रंग
एक वक़्त में लिखा
किसी और वक़्त में अजनबी की तरह घूरता है

जिस याद में रह जाने को इतनी छटपट है
उसका कोई जीवन बीमा नहीं है

फिर भी ऐसे रहना है
जैसे हमेशा रहना है

भूलने में ही रहना है
जब तक हो सके


॥ नामुमकिन ॥

चांद के बिना
रात के आसमान का काम चल जाता है
और धरती का भी

पर तारों के बिना यह नामुमकिन है

हम उनकी रौशनी में नहीं
मौजूदगी में चलते हैं



॥ उध्वस्त ॥

नदी के तल में
पाप की गठरियाँ औंधी पड़ी हैं


मछलियों के पेट में
मृतकों के पिंड मोक्ष पाते हैं

वह  जिसका काम दिवंगत को उसके पूर्वजों की धार में छोड़ देना है रात को पसीना-पसीना होकर उठ बैठता है

भटके हुए मृतक उसे घेर लेते हैं
अपना पता पूछते हैं

वह जो सद्गति के व्यापार में है अक्सर एक बुरे सपने में देखता है
वह घर ढह गया है जहाँ उसे मरने के बाद जाकर रहना है.
____________________________________________
सम्पर्क: 
6, जानकीनगर एक्सटेन्शनइन्दौर - 452001 ( म.प्र.)
ई मेल: ashudubey63@gmail.com           

12/Post a Comment/Comments

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.

  1. बहुत अच्छा वक्तव्य। बहुत खूबसूरत कविताएँ। मन और शब्दो के भीतर उतरते हुए ही कविता के मर्म का आनन्द मिलता है आशुतोष जी की कविताओं में। बहुत बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  2. शिव किशोर तिवारी3 जन॰ 2019, 12:39:00 pm

    सैद्धांतिक आलोचना को बीच-बीच में उचक कर झांक लेने वाला यह आत्मकथ्य आकर्षक, आत्मीय और
    सहज है। कवि साहित्य के अध्यापक हैं परंतु आलेख में जो उद्धरण दिये हैं वे कवियों के हैं न कि काव्य- सैद्धांतिकों के। वरना तो आजकल कम से कम आधा दर्जन उच्चारदुष्कर नामों के बिना काम ही नहीं बनता।

    कविताएं सदा की तरह मोहक हैं।

    जवाब देंहटाएं
  3. नीतेश मिश्रा3 जन॰ 2019, 12:42:00 pm

    आशुतोष सर वर्तमान में मेरे प्रिय कवियों में से है।वे जितनी कविताओं की गहराई में उतरते हैं उसके साथ साथ सम्बद्धता का पाठ भी गहरा होता जाता है।एक सम्मोहन रचते हैं जो दरअसल एक सम्मोहन नहीं बात में पता चलता है अरे यह तो हम सबका यथार्थ है।

    जवाब देंहटाएं
  4. राहुल द्विवेदी3 जन॰ 2019, 12:43:00 pm

    आशुतोष जी से मेरी मुलाकात समालोचन ने करवाई । कोई एक साल पहले । निःसन्देह आशुतोष जी का सानिध्य मेरे लिए एक शानदार उपलब्धि रही । उनका लेखन एक कोमल मानव की सहज अभिव्यक्ति है । शानदार व्यक्तव्य और उतनी ही बेहतरीन कविताएं । आभार समालोचन ..

    जवाब देंहटाएं
  5. ​बहुत अच्छी और खूबसूरत कविताएं। ​

    जवाब देंहटाएं
  6. मनीषा कुलश्रेष्ठ3 जन॰ 2019, 2:25:00 pm

    वाह क्या खूब शुरुआत। एक क्रिस्टल क्लियर कविताई किसे कहते हैं यह कोई आशुतोष जी से सीखे। कविता जो भाव मुट्ठी में लेकर चलती है.....उसे सुंदर वीथिकाओं से गुज़ार अंत में आपके हाथ सुघराई से थमाती है। न शब्दों का बेजा व्यय, न कोई विचलन....सुनार की तराजू का माप - तौल, शब्द-शब्द, अर्थ - अर्थ मानो तोला - माशा - रत्ती।

    जवाब देंहटाएं
  7. क्षमा करें यदि कोई कवि है तो मेरा रागाकुल पाठक वक्तव्य नहीं कविता में ही पुकार लगाता है, सुनता है। दिन में पढ़ी, फिर पढ़ी, फिर पढूँगा।
    मुझे लगता है एक समकालीन रचनाकार मित्र के नाते कि हमें इन दिनों टोकने वाले लोग कम होते जा रहे हैं। वह खुरदुरा स्वर कम होता जा रहा है जो कहता था कुछ रह गया है ज़रा देख लेना, कुछ ज्यादा हो रहा है ज़रा उसे तराश लेना...और अच्छा है तुम खुद समर्थ हो बस कहीं कहीं कुछ रडक रहा है उसे देख लेना। आशुतोष जी मुझे लगता है कुछ और निर्मम होने की तवक़्क़ो रचना चाहती है अपने शिल्प में।
    बहुत प्रशंसा का उफनता दरिया होगा तब मलयज सरीखे समालोचक का उलाहना भी आप को याद रहे। सुलभ अभ्यास अक्सर रूढि के पड़ाव दिखा देते हैं।
    आपकी कविताओं के प्रति मेरे पाठक का आसक्त भाव कुछ अपेक्षाओं में निर्मम है।

    जवाब देंहटाएं
  8. Anirudh Umat यह निर्ममता बनाए रखें. यह अत्यन्त मूल्यवान है.

    जवाब देंहटाएं
  9. बहुत सारगर्भित वक्तव्य और सुंदर कविताएँ । आशुतोष दुबे कविता के लिए प्रयत्न नहीं करते । वे सहज और प्राकृतिक कवि हैं । उनकी कविताएं पढ़ना सचमुच एक अनुभव है ।

    जवाब देंहटाएं
  10. तेजी ग्रोवर7 जन॰ 2019, 3:18:00 pm

    कविताएँ मैं सुबह से तीन बार पढ़ चुकी। ब्लॉग पर अनिरुद्ध का कमेंट पढ़ा तो मुझे जिज्ञासा हुई मैं जिन जगहों पर कुछ अटक रही हूँ, वहीं अनिरुद्ध भी अटके होंगे? लेकिन इसके बावजूद इन कविताओं में ऐसा क्या है जो मुझे बार बार अपनी ओर बुला रहा है? ब्लॉग पर पढ़ ने की अपनी सीमाएं हैं, हर बार प्रिंट लेना या computer पर भी जाना संभव नहीं होता। ऑनलाइन कुछ भी ठीक से पढ़ पाने का अभ्यास नहीं है मुझे। अन्ततः कविता को परखने के लिए प्रिंट पर ही लौटना पड़ता है। लेकिन कभी कभी मुझे ताज्जुब ज़रुर होता है कि इतने सारे मित्र दिन में छोटे स्क्रीन पर कितना कुछ एकाग्रता से पढ़ पाते होंगे, और उसी एकाग्रता से कमेन्ट कर पाते होंगे। कुछ लोग दिन का काफ़ी हिस्सा फ़ोन पर ही जीते मरते हैं। कभी कभी कविता को स्क्रीन पर न पढ़ने की ज़िद सी भी करने का मन करता है। लेकिन कुछ कवि अन्यत्र उपलब्ध भी नहीं होते। कुछ कवियों की नई रचनाएं पढ़ने का मन होता है। आशुतोष की जितनी कविताएँ मैंने पहले पढ़ीं हैं वे मुझे नई की ओर भी ले जाती हैं। हर कवि हमेशा अपेक्षा पर खरा उतरेगा ज़रूरी भी नहीं। इस संभावना के प्रति खुलापन रहना चाहिए, जैसे अपनी खुद की नई कविता में भी पहले की तुलना में किसी कवि को कुछ कमी महसूस होने का अंदेशा रहता है। लेकिन छोटे स्क्रीन पर एक कमेन्ट तक मुझसे ठीक नही बन पड़ता। तो मुझे अन्ततः यहां से चले ही जाना चाहिए। मुझे ऑनलाइन दहशत सी महसूस होने लगी है। आगे की कहना मुश्किल है। इस मीडियम को साधने वाले मित्रों को साधुवाद। अरुण जी के ब्लॉग ने काफ़ी नए कवि मुझे दिए हैं । हृदय से आभार।

    जवाब देंहटाएं
  11. आज पढ़ पाया। फिर पढ़ूँगा। ...क्योंकि (जैसा कि पहले भी कहा था) आशुतोष जी कि कविताएँ आशुतोष नहीं हैं, पुनर्पाठ की माँग करती हैं। .’.मृत्यु और उध्व्स्त’ ,’दिखना हो सके और नामुमकिन ‘जैसी कविताओं के बीच ‘भूलना’ और ‘विदेहत्व’ पर भी नज़र!
    सिर्फ़ एक पोस्ट कवि की जीवन दृष्टि के बारे में इतना कुछ कह दे - कम होता है। ऊपर से होने और कहने को न्यूनतम के सुनसान और कम चाँदनी में भी आत्मस्थ कर लेने की क्षमता और चेतन समझ का प्रमाण वक्तव्य भी।
    .. आशुतोष जी को बहुत बधाई और शुभकामनाएँ !
    आभार अरुण जी।

    जवाब देंहटाएं
  12. सघन विचारों के साथ यह स्पर्शभंगुर कविताई, आशुतोष जी की कविताओं में ही संभव है। उनका वक्तव्य विशेषकर यह हिस्सा'सुख की हर कविता प्रकारांतर से उसके खो जाने के दुख की कविता बन जाती है.'सुख की कविता न लिखे जा सकने की विवशता, कवि होने की विवशता को अच्छे से कहता है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.