वाजदा ख़ान (सिद्धार्थनगर, उत्तर
प्रदेश)
एम. ए. (चित्रकला), डी. फिल.
जिस तरह घुलती है काया (कविता संग्रह) भारतीय ज्ञानपीठ.
एम. ए. (चित्रकला), डी. फिल.
जिस तरह घुलती है काया (कविता संग्रह) भारतीय ज्ञानपीठ.
हेमंत स्मृति कविता सम्मान -2010
विभिन्न प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में कविताएं और रेखांकन
कुछ कविताओं का कन्नड़ में अनुवाद
चित्रों की कई एकल और समूह प्रदर्शनियाँ आयोजित
संप्रति
ललित कला अकादमी की आर्टिस्ट स्टूडियोज, गढ़ी, नई दिल्ली में
बतौर स्वतंत्र कलाकार कार्यरत
MOBILE- +91 886099 4600
विभिन्न प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में कविताएं और रेखांकन
कुछ कविताओं का कन्नड़ में अनुवाद
चित्रों की कई एकल और समूह प्रदर्शनियाँ आयोजित
संप्रति
ललित कला अकादमी की आर्टिस्ट स्टूडियोज, गढ़ी, नई दिल्ली में
बतौर स्वतंत्र कलाकार कार्यरत
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वाजदा ख़ान की कविताओं में रंग शिल्पी की संवेदना और सलीका है. इस कवयित्री की कविताओं के संसार में राग तत्व के साथ बेरंग जीवन स्थितियां इस तरह बुनी हुई हैं कि कई बार अलगाना मुश्किल हो जाता है सुख दुःख को. इन कविताओं में चेतन की करुण – पुकार अस्तित्वगत दार्शनिकता की ओर ले जाती हैं. भाषा और शिल्प को सहेजती हुई वाजदा की कविताएँ अपने आंतरिक लय के कारण अलग से ध्यान खींचती हैं.
बारिश में भीगा चांद
चांद
बारिश में भीगता है
पता नहीं बारिश में धुंधलापन था
या आंखों के पानी का एहसास
कि तुम्हारे सपनों की
नब्ज सुन्न हो गई.
चांद तुम धूप में पड़े-पड़े
धरती पर सच की लकीर
खींचा करते थे
कितनी लकीरें खींची
झुंड सा बना दिया
लेकिन तुम्हारा सच
बहुत कमजोर था, जिस दिन
धूप नहीं हुई, बह गई
सारी लकीर हवा में और
तुम्हारे सपनों की रंगीन दुनिया
जिन्हें तुम आकार लेते हुए
देखना चाहते थे
उसी ने (ईश्वर) चुरा ली
जिसने तुम्हें दी थी.
सलवटों वाला चेहरा
सलवटों से भरा एक चेहरा
संभाल के रखा है
संदूकची में
जिसे गाहे-बगाहे पहन लेता हूं.
एक चेहरा और है मेरे पास
उसमें भी लकीरें हैं
मगर वो स्वाभाविक है,
दरअसल
यही मेरा असली चेहरा है.
सलवटों को तो
मैं कभी-कभी ओढ़ लेता हूं
वक्त की जरूरतों के
हिसाब से.
कुछ और बोल दो
कुछ और शब्द बोल दो
ताकि मैं एक जीवित
कविता बना लूं
वैसे तो तमाम शब्द हैं किताबों में
मगर उनमें वो बात कहां
वे तो मृत हैं.
मुझे बनानी है एक
जीवित कविता
उसके शब्द
तुम्हारे ही मुख से झरेंगे
तभी तो सांस ले सकेगी
सुकून पा सकेगी कविता.
कई बार ऐसा होता है कि
तुम्हारे मुख से झरते शब्द
झरने में बहती लहरों सा
जुड़ने लगते हैं
और उस वक्त मेरे पास
कागज-कलम नहीं होती
उन शब्दों को हृदय में कैद भी
नहीं कर पाती
चढ़ जाती है उस पर
समय की परत
खोने लगते हैं वे
अपना रूप और
बचती है सिर्फ आजीवित देह.
कहो दु:ख...
कहो दु:ख
मैं वो लिखी इबारत मिटा दूं
जो तुमने रूह की जिस्म पर
उकेरी थी
मेरे लाख ना चाहने के बावजूद
तुम अपनी ड्यूटी पर थे
पीछे हटना तुम्हें गवारा न था
और मुझे तुम्हारा रहना
नागवार लगना
लेकिन तुम न माने अमिट.
मिटा रही हूं अब
उन्हें सदियों से
वो मिटाने को नहीं आते
मेरे हाथ, लहूलुहान हो जाते
इसी उम्मीद में
शायद तुम कभी मुझमें से निकलकर
मेरे सामने खड़े हो जाओ
कम से कम
पूछ तो सकूंगी तुमसे
कैसे हो दुख
अब तो थोड़ा मुझे
हंसने दो.
दु:ख की महायात्रा
वो एक महायात्रा थी
दुख ने पूछा चलोगी, पता नहीं कब
मैं धरती की मुंडेर पर अधलेटी
दुख में ही डूबी थी.
क्या दुख इतना प्यारा होता है ?
इतना अपनापन होता है
उस सूनसान आकाश में
दोनों तरफ गंगा थी
उड़ते बादल और
बीच में हम
किसी अद्भुत अनुभव के सीने से
लिपटते हुए
जो नहीं था उसमें होते हुए
जो था उसे भुलाते हुए
बहुत सारी हंसी थी
उस दिन दुख में.
मैं भी हंस रही थी संग-संग
घूमते रहे हम सारा आकाश
वहां अंधेरे अंतरिक्ष में गए जो
मेरे भीतरी हिस्से से जुड़ा है.
क्या ये
प्रमाण नहीं है कि दुख कितना
अच्छा लगता है, उसके गले लगकर
रहना चाहती हूं
विलीन हो जाना चाहती हूं दुख में.
मिट्टी, हवा और मैं...
क्या जरूरत थी सपने तुम्हें
सदियों से मेरे इर्द-गिर्द मंडराने की
राहों में ढूंढती रही हूं अपने सत्व को
कि तुम झट से ढक लेते हो मुझे
तुम कहते थे न-
सूक्ष्म रूप से तुझमें हूं
तेरे हर चिंतन में, तेरी हर सांस में
उतार रही थी उन्हें मैं
मन के फलक से आसमान के फलक
पर, अपना सर्वश्रेष्ठ विधान रचने को
तुममें ढूंढ लिया था
अपना सत्व- धरती, आकाश, सागर
मिट्टी, हवा और मैं.
सब तुझमें विलीन हो गए थे
पलकों की नमी शिव बनने लगी
ये विचार भी तुमने गढ़ा
साधना-ए-शिव बनने का
दिशा बनने लगी, कल्पना रूप ग्रहण
करने लगी.
युग का शाश्वत सत्य तू
उड़ता रहा तितली बन
मेरी देह से अपने अमूर्तन तक.
शून्यकाल से घट रही महाघटना
पूरे जग का अंधियारा
एक जीवन में कैसे
उतर आता है, ये तुम्हें देखकर
जाना चांद
खूबसूरती में लोग
तेरा नाम लेते हैं
दुनिया के सारे महाग्रंथ
गढ़े जाते हैं तुम्हें देखकर
पर चांद तुम कितने उदास हो.
तुम्हारे वश में कुछ नहीं
कितने मजबूर हो तुम
गोल-गोल धरती पर
गोल-गोल सा दमकने के बाद
तुम्हारा ह्रास होना ही है.
तुम न चाहो तो भी
धरती न चाहे तो भी
दरअसल तुम्हें
धरती के चांद के रूप में आरोपित होना
नहीं था
जब तुम्हारा खुद पर वश
नहीं, तो उसे कैसे संवारोगे
कैसे दोगे उसे इस सच का ज्ञान
जब सच इतना निर्मम हो.
चलो जाने दो इस बातचीत की
दौर को
ये कोई कहानी तो नहीं
जिसकी शुरुआत और अंत हो
ये तो एक महाघटना है
जो शून्यकाल से घट रही है
अब चांद युग में.
सफेद चांद
सफेद झक्क चांद
दु:ख ओढ़े
मुस्कुरा ही दिया और मैंने
चुपके से देख ली
जज्ब कर ली, अपने जज्बातों में
ऐसा करना
कितना अच्छा लगा था मुझे
पर ये तय है
अच्छी बातें बार-बार
नहीं होतीं और दुख
बार-बार गिरता है आंगन में
कितना बुहारुंगी मैं
कहीं तुम्हारी वह मुस्कान
अंधेरे आंगन की
कच्ची मिट्टी में धुल न जाए
अन्तत: जिसका डर था मुझे
वही हुआ
ढूंढती फिर रही हूं तुम्हारी
मुस्कान उस छोटे से आंगन में
घुल गई है वो
कच्ची मिट्टी में ऐसे
जैसी कभी थी ही नहीं.
लाल रंग की इबारत
हल्के हल्के पानी वाले बादलों के बीच
पीली लम्बी पट्टी खिंची थी
मेरे हृदय से
तुम्हारे हृदय तक
कल बिना सलाखों वाले जंगले पर
लेटकर
पढ़ रही थी उसे लाल रंग की इबारत
पीली पट्टी पर लाल रंग की इबारत
तुमने भी कभी
उसे पढ़ा होगा
असल में उसे तुमने ही पढ़ा होगा
मैंने तो तुम्हें हथेलियों में बांध लिया था
थोड़ी रोशनी, थोड़ा अंधेरा
यही सिलसिला चला आ रहा था
चांद के घटने बढ़ने के साथ
तुमने अपनी
हथेलियों में बांधा मेरी हथेलियों को
और जंगले पर लटकी शाख पर
नज्म लिखी.
कुफ्र हुआ, कुछ न हुआ...
ख्वाहिशों का विलाप हुआ
कुफ्र हुआ
और कुछ न हुआ
बादल फटा पानी गिरा आसमान से
दरक दरक कर
चट्टानें टकराती बिखरती रहीं
और कुछ न हुआ
उसने जेब से अपना हाथ
निकाल क्षितिज पर उगे
इन्द्रधनुष को अचानक छू लिया
एक मुट्ठी रंग उसकी हथेलियों में आए
और कुछ न हुआ
जिस्मों का धीरे धीरे बुत में
तब्दील होते जाना / नब्जों का सुन्न होना
और कुछ न हुआ
सूखे पत्तों को समेटकर
दामन में भर लिया
आग लगी और कुछ न हुआ.
हम पत्थर की क्यूं ना हुई ?
बादलों के साथ सफर करते सूरज
रौशनी भरी थी आंखों में
रौशनी थी कि चुभ रही थी
पानी बनी जा रही थी आंखों में
गूंज रहा था कोई नाद
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
बिना श्राप के भी.
क्यूं भर दिए तमाम जज्बात, चोट
और खून के कतरे जिस्म में
क्यूं रची हमारे भीतर कायनात
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
क्यूं हम मेकअप से, लिपिस्टिक से
रंगी-पुती हैं, क्यूं हम तंग कपड़े पहनती
हैं
क्यूं हम दिन-रातों में, घरों में, बाहर
चलने का दु:साहस करती हैं
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
हम जिस्म बनी, माल बनी, सौदा बनी
समझौता बनी, जायदाद बनी
आन-बान-शान बनी
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
हम घूंघट निकालती हैं
दुपट्टों से सिर ढकती हैं
पूरी आस्तीन की कमीज पहनती हैं
तुम्हारी हर ज्यादतियों को
खुद में जज्ब करती हैं
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
हम अकेले आसमान में नहीं उड़ना चाहती
हम उड़ना चाहती हैं तो ये चाहत भी
पालती हैं कि तुम साथ उड़ो
क्या हम शर्मिंदा हों अपनी चाहत पर
या कि इस सोच पर
कि इससे पहले हम-
पत्थर की क्यूं ना हुई
या खुदा तूने हमें क्यूं बनाया
गर बनाया भी तो इस जहान में भेजा क्यूं
तमाम संवेदनाओं में रंगकर
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
हम अपने लड़की होने का शोक मनाएं
कॉन्फेशन करें, क्या करें हम
लड़की होना गर कुसूर है हमारा
तो सीता, मरियम
आयशा को भूलकर
हम शर्मिंदा हैं...
कि हम पत्थर की क्यूं ना हुई
एक ऐसी कविता
जिसमें दर्द है / दु:ख है / आंसू है
पीड़ा है / आधी सदी है
मैं शर्मिंदा हूं...
लिखने से पहले
कि मैं पत्थर की क्यूं ना हुई.
(ये कविता दिल्ली गैंगरेप
पीड़ित लड़की को समर्पित...जो आसमान का कोई तारा बन गई)
मां की टेर
सदी के इस महाकुंभ में
सूर्य की रश्मियों के बीच
मैंने तुम्हें
बांहें फैलाए
आंसुओं में बिलखते देखा
मां !
हां, तुम ही थी मां
होठों पर तुम्हारे
एक टेर थी-
‘मेरे लाल’
मुझे छोड़कर तू कहां गया ?
और मां का वह लाल
जिसे अपने रक्त और
आंसुओं से सींचकर
बड़ा किया था
वह प्रयाग की इस त्रिवेणी में
अपने पापों को धोने
के साथ
अपनी इस गठरी का
बोझ भी
उतार गया.
___________________
पेंटिंग भी वाजदा खान के हैं.
"हम लड़की होने का शोक मनाएं / कन्फैशन करें, क्या करें हम / लड़की होना गर कुसूर है हमारा / तो सीता, मरियम, आयशा को भूलकर / हम शर्मिन्दा हैं / कि हम पत्थर क्यों न हुईं --" वाजदा खान की इन कविताओं में जो गहरी वेदना का स्वर उभरता है, वह मानव सभ्यता के इस भयावह दौर में वाकई स्त्री के दुख की विकल कर देने वाली महागाथा-सी लगती हैं। वे उन तमाम सत्ता-व्यवस्थाओं, मजहबी नियंताओं और स्त्री के प्रति हमदर्दी का दम भरनेवाली आवाजों को शर्मसार करती हैं, जिनके वादे, वास्ते ओर सदाशयताएं दिखावा होकर रह गई हैं, सारी संवेदनाएं जैसे पत्थर हो जाने को नियति पर आकर ठिठक गई हैं। वाजदा की यह विकल कर देने वाली अभिव्यक्ति पाठक को सिर्फ कविता तक सीमित नहीं रहने देगी, यह कामना करते हुए भी मन में कहीं तसल्ली नहीं हो पाती।
जवाब देंहटाएंnamaskaar
जवाब देंहटाएंbehad sunder kavitae hai , man ko chulene wali . jitni kavitae saarthak hai uutne hi saath ke chitr . wajdaa jee ko behad badhai ,sadhuwad sunder kavitaon ke . aurn jee ko abhar hum tak rakhne ke liye , punah badhai
saadar
हम पत्थर की क्यूं न हुयी कविता और साथ की पेंटिंग .कविता का स्वर धीमा और उदास है , लेकिन ध्वनि दूर तक जाती हुई .फिर भी पीड़ा का जो बड़ा हिस्सा अनकहा रह गया , उसे इस चित्र में उकेर दिया गया है . काछी हरे , जर्द पीले , हल्के गुलाबी और सलेटी काले रंगों के संयोजन से अँधेरे के जल में सदियों से डूबी हुयी इतिहास की सीढ़ियों का संकेतन अद्भुत है .
जवाब देंहटाएंपीड़ा अकसर अनकही रह जाती है आशुतोष जी ..जैसे डूबी हुई सीढ़ी तक पैर नहीं जाते ..आपका कमेन्ट वाजदा की कविताओं और पेंटिंग्स पर सटीक है.
जवाब देंहटाएंवाजदा की कविताएँ स्त्री के मन की कविताएँ ,उसके रंग मेरी स्त्री के देखे रंग . शुभकामना वाजदा ..आपकी पेंटिंग्स की exhibition होने वाली है .उसके चित्र जल्द देखने को मिलेंगे .
एक संवेदनशील कलाकार का दिल, दिमाग और आंखें जब अपने परिवेश को इतनी सघनता के साथ मिलकर रचते हैं तो कहीं शब्द कम पड़ जाते हैं तो कहीं रंग और रेखाएं... वाज़दा ख़ान की कविताओं से गुज़रते हुए यही अहसास होता है कि वे निरंतर एक माध्यम से दूसरे माध्यम के बीच एक कलाकार के लिए अभिव्यक्ति के ज़रूरी उपादानों का रैण्डम इस्तेमाल करती हुई एक बेहद ज़रूरी सामयिक काव्याख्यान रचती चली जाती हैं... मेरी संवेदना में उनकी कविता और कला का रंग इस कदर जुड़ गया है कि यह एक न भूलने वाला अहसास बन गया है। शुक्रिया अरुण जी, समालोचन... और अशेष शुभकामनाएं और बधाइयां वाज़दा जी के लिए...
जवाब देंहटाएंऐसे चित्रों की तरह हैं कवितायें, जैसे भाव-रंग भरा शब्दाकाश !
जवाब देंहटाएंवजादा आप हमें बहुत प्रिय हैं बिलकुल छोटी बहन की तरह | इधर आपकी कविताओं में रंगों जनित संवेदना का एक नया विस्तार शामिल हो ----हलके-हलके पानी वाले बादलों के बीच /पीली लम्बी पट्टी खिंची थी /मेरे ह्रदय से तुम्हारे ह्रदय तक ----- सिलवटों से भरा एक चेहरा/ संभाल के रखा है संदूकची में या--- फिर चाँद बारिश में भींगता है----बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति और घनी संवेदनाएं | कवितों में पेंटिंग करने लगीं हैं आप|
जवाब देंहटाएंरंजना श्रीवास्तव, सिलिगुरी
वाजदा खान से इधर तीन-चार बार मिलना हुआ है. पहले से नहीं जानता था उन्हें. उनकी कविताएँ भी नहीं पढ़ी थीं. उनको अभी तक सुना भी नहीं है. पिछले महीने वे एक कार्यक्रम में कविता-पाठ कर रही थीं पर मैं सदा का लेट-लतीफ़...जब तक पहुँचा, उनका कविता पाठ खत्म हो चुका था. अफ़सोस. दो-तीन महीने पहले अपर्णा मनोज जी ने बताया उनके बारे में और उनकी कविताओं के बारे में. उसके कुछ दिन बाद हमारी मुलाक़ात हुई नोएडा में और 'जिस तरह घुलती है काया' तोहफ़े के रूप में प्राप्त हुई. अपनी व्यस्तता के कारण मैं उनके घर (वे नोयडा में रहती हैं) चलने का उनका आग्रह स्वीकार नहीं कर सका और इस प्रकार उनसे उनकी कविताओं और पेंटिंग्स पर खुल कर बात करने का अवसर गँवा दिया. उसके बाद की हमारी मुलाकातें भी चलते-चलते ही हुई हैं पर इन मुलाकातों में ही जितना जान पाया हूँ उनको, उससे लगता है कि वे एक बहुत ही संकोची, मृदुभाषी और किसी भी प्रकार की बनावटीपन से दूर रहने वाली महिला हैं. मैंने उनसे लंबी बात-चीत का अवसर तो गंवाया पर उनकी कविताओं से एक लंबा साक्षात्कार लेने का अवसर नहीं गंवाया. मैं उनके व्यक्तित्व के बारे में इस लिए लिख रहा हूँ कि जब मैंने उनकी कविताएँ पढ़ीं, उनका व्यक्तितत्व वहाँ पूरी तरह से उतरा हुआ महसूस हुआ. मैंने 'जिस तरह घुलती है काया' की सारी कविताएँ पढ़ी हैं और कुछ कविताएँ एक बार नहीं कई-कई बार. उनकी कविताओं में उनका सहज और संकोची व्यक्तित्व तो घुला-मिला दिखाई देता ही है, साथ ही उनका चित्रकार भी उनकी कविताओं में बहुत अंदर तक उतर आता है. किम आश्चर्यम? अगर ऐसा नहीं होता तो शायद आश्चर्य होता.
जवाब देंहटाएंकविताएँ पढ़ने के बाद ऐसा लगता है कि कवि कुछ संकोच में है. शब्दों को बरतने में संकोच, बिंब को उठाने में संकोच, प्रतीकों के प्रयोग में संकोच...यह संकोच वास्तव में कविता के प्रवाह को थोड़ा धीमा करता है पर दूसरी ओर कविता में आया जो दुःख है, जो आँसू हैं, जो हँसी है या कह सकते हैं कि कविता की जो पूरी की पूरी संवेदना है उसकी सघनता को विस्तार देता है, उसको अत्यंत तीक्ष्ण बनाता है इतना तीक्ष्ण की पाठक यह सोच सकता है कि ‘इन कविताओं को पढ़ने के बाद, हम पत्थर के क्यों न हुए?’ वाजदा खान की कविताओं में दुःख डूबता नहीं है, वह घुलता है जैसे घुलती है काया, जैसे किसी के प्रेम में घुलता है शरीर या जैसे पानी में घुलता है रंग किसी महान चित्र की भूमिका बनाते हुए. ‘समालोचन’ में प्रकाशित कविताओं के अलावा भी उनकी जितनी कविताएँ हैं उनको पढ़ते हुए मैं इस ‘घुलने’ की क्रिया को अपनी आँखों से देखता रहा, साक्षात्. अभी जब यह लिख रहा हूँ कुछ घुल रहा है मन के अंदर, किसी खूबसूरत कुफ्र की तरह.
वाजदा जी को बहुत बहुत बधाई व शुभकामनाएँ! अरुण देव मतलब समालोचन को भी बहुत बहुत बधाई व शुभकामनाएँ!
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