ज्योति
शोभा की कविताएँ इधर खूब पढ़ी और सराही जा रहीं हैं. पिछले वर्ष समालोचन के ‘मंगलाचार’
में वह रेखांकित हुईं थीं. इस बीच उनकी कविताओं ने अपने मूल स्वर की रक्षा करते
हुए लगातार अपने को पुष्ट किया है. बांग्ला कवियों की भावुकता, मार्मिकता,
सूक्ष्मकल्पनाशीलता और सांस्कृतिक समृद्धि उन्हें विरासत में मिली है.
उनकी
कुछ नई कविताएँ आपके लिए
ज्योति शोभा की कविताएँ
पकड़ने की कला में निपुण नहीं होती देह
वर्षों
पुरानी हो गयी है देह
भार नहीं संभाल पाती
भार नहीं संभाल पाती
चुंबन गिर रहे हैं
केशों की रेखा पर रखे गए थे जो
अज्ञातवास के ईश्वर की तरह
जो वेदों से निकल कर घूमता है
अर्द्धरात्रि की शीतल कालिमा में
टहक कर आये स्वेद से जैसे
भीगा जान पड़ता है
क्षुधा गिरती है
जो अन्न में नहीं
कटे बिल्व फल की धार में रहती है
ऊँगली सराबोर कर
जो मुख भर भी नहीं आता उससे कैसी तुष्टि
कामना गिर रही है जर्जर होती देह से
बीच शहर में एक पीली बत्ती के आलोक जैसी
यों धूसर पड़ती है क्षण भर में ज्यों अचानक ही रस सूख गया है बाती से
कथा मान जाती है किन्तु खुली रह जाती है पोथी
पकड़ने की कला में निपुण नहीं होती देह
जैसे निपुण होती है नृत्य नाटिका में
गिरते दुःख को देखती है
गिरते परों को गिनती है
गिरते भस्म को जुटाती है
नहीं जकड़ पाती अग्नि
ऋतुओं के इतने चक्र बीतते हैं
संसार सोचता है क्यों नहीं जकड़ लेती अपनी प्रीति
किन्तु एक ही चीर है
एक ही ह्रदय
क्या कहती जीवों से जो मात्र सौंदर्य में गिरते हैं
अपने स्थान से हिली तो अनावृत ही होगी.
ईश्वर का एकांत
विषम
अवस्था है उसके एकांत की
काव्य में पड़ा जैसे कोई तरल बिम्ब
क्षण भर प्रकट होता है फिर स्वयं ही में विलुप्त
एक और निषिद्ध रूप वाला प्रेमी
जोड़ लेता है घुटने पसलियों से
काव्य में पड़ा जैसे कोई तरल बिम्ब
क्षण भर प्रकट होता है फिर स्वयं ही में विलुप्त
एक और निषिद्ध रूप वाला प्रेमी
जोड़ लेता है घुटने पसलियों से
ताप में दग्ध झूलती है वेणी जो उसकी जंघाओं पर है
किन्तु ओझल है उद्गम
केवल वह चित्रकार जानता है
जिसने पूस के पाले में उकेरी थी मंदिर की चौथाई दीवार
कि स्वयं एक भीषण अरण्य जैसी
प्रेयसी प्रणय पश्चात गंगा में करती है प्रभात स्नान
यों तो कोई नहीं देखता किस दिशा से आलिंगन लिया है उसका जल कणिकाओं ने
केवल वट दीखता है उसके चतुर्दिक
वह भी घनघोर मेघ जैसा अब बरसा कि तब बरसा
गिरे पात से भरे हुए हैं उसके अंग
कोई अनंत राग में फूलते हुए मदार जैसी तपती है जटा
जहाँ हर तिमाहे निर्जल ही पड़ा रहता है सूर्य
वहां से पाँव नहीं उठते
मूर्छा घेर लेती है काया को
तब जी होता है सामुद्रिक से महूरत निकलवा कर
कह आऊँ -
तुम्हारे द्वार पर इतने नदी पोखर हैं
कविता पढ़ कर भी शांत नहीं होती धारा
इतना सिन्दूर है देह पर
कि झुकने से लाल पड़ जाता है सम्पूर्ण वक्ष
तुम्हारे एकांत में अडोल हो उठती है श्वास
जैसे पांचवी बार मृत्यु गंध आने पर भी नहीं हिली थी पुतली
बरस के कोई भी पखवाड़े आने से जीवन नहीं छूटता
मोह छूट जाता है अपनी काया से.
जिसे भय नहीं था यह इक्कसवीं सदी है
जिस
अशांत हृदय को लिए डोल आयी पूरा भुवन
दो पैसे की पुड़िया में रखी कामना जैसी बहती रही जल में
नदी दिपदिपाती रही पीछे
दो पैसे की पुड़िया में रखी कामना जैसी बहती रही जल में
नदी दिपदिपाती रही पीछे
खंगाल दिए काव्य और पुस्तकों से भरे ताखे
प्यासी भटकती रही लिप्सा से मुक्त बांग्ला फिल्मों में
टकटकी लगाए जड़वत रही मछुआरों की हाँक से गूंजते नगर में
वह निमिष भर में शिथिल हुआ तुम्हारी छाती से लगते
क्या यहीं शांत हुए थे उमड़ते ज्वालामुखी
गहन हुए थे तमाल के वन
स्वर मूक हो गए मद्धम ताप में सीझते
क्या यहीं मिट गया था अंजन !
जिसके तल में असूर्यम्पश्या श्वास का कोलाहल है
हाड़ में धूम्र भरा है बीड़ी का
जिसके निश्चेष्ट आलिंगन में अवरुद्ध होते हैं कंठ
टीके ही रहते हैं दो स्कन्धों के मध्य एक कपोत के पंख
क्या वहीं उग्रवादियों ने समर्पण किया था हथियारों के बोझ से थक कर
टोकरी रख दी थी खजूर की एक आदिवासी बाला ने
जब पृथ्वी पर मेघ उत्पात करते थे
आधी बाँध कर धोती क्या यहीं सो गयी थी वह
जिसे भय नहीं था यह इक्कसवीं सदी है.
असीम देह पर हरीतिमा लिए
असीम
देह पर हरीतिमा लिए
जिस तरह रात्रि तिमिर देखता है मुझे
बस उतना ही प्यार कर सकती हूँ मैं
जिस तरह रात्रि तिमिर देखता है मुझे
बस उतना ही प्यार कर सकती हूँ मैं
"खिड़की खुली रहे तो और घना हो जाता है जीवन"
यह बात कहने को बहुत धीमी श्वास में कही थी
किन्तु तीव्र वेग से नदी की तरह पसर गयी है
गाढ़े कर दिए शिराओं में अरण्य
किसी जाते हुए को देखने के लिए नहीं
सांझ में कौंधते लावण्य के लिए दर्पण देखती हूँ
कौन है जो आता है पलट कर
सिर्फ ठन्डे हो रहे गुलाब हैं
सिर्फ सिकुड़े हुए तलवे हैं
और मूक केश है शय्या पर बरसों से खुले हुए
"तुम्हारी उत्कंठा में मेरे स्वप्न तैरते हैं "
यह पंक्ति कोई तीखा आघात है ब्रह्माण्ड से टूट गिरता है सुन्दर पल में
"मुझे
भय है मुख के शुष्क होने का
सुरक्षित रखो जैसे वाद्य रखते हैं संगीतकार अपने "
सुरक्षित रखो जैसे वाद्य रखते हैं संगीतकार अपने "
बार-बार ही दोहराती हूँ
मेरे ही निराश्रय स्पर्श हैं
तारों को खींचते हैं पृथ्वी पर.
इतने
गीत हैं तुम्हारी देह में
एक उठाती हूँ तो दूसरा छूट जाता है पीछे
एक उठाती हूँ तो दूसरा छूट जाता है पीछे
ज्यों ठाकुर की बाड़ी जाती थी जोरासांको तो भूल जाती थी
कमरे के बाहर भी है उनकी गंध
आत्मा है देह के बाहर भी
बरामदे में गेंदे के पुष्प से झांकती
गाइड कहता है
यह प्राचीन किताब है महत्वपूर्ण है इसकी लिपि
मुझे बुरा लगता
क्यों नहीं कहते टूरिस्ट से
इतना जल है इसमें जितनी तुम्हारी देह में नहीं
इतने अचूक मन्त्र हैं कवियों के पास
पलक झपकते अपराह्न को बदल देते हैं रात्रि में
स्पर्श के पूर्व ही मृत्यु हो जाए
ऐसे छूते हैं
मेरे समक्ष ही नाटकों में
दूसरी पंक्ति की स्त्री ने हाथ धरा था पहली पंक्ति के चित्रकार का
और वही चित्र कला-दीर्घा में टंगा था
पावस के दिवस भीषण वर्षा में
इतने
कलेश हैं और इतने आलाप
एक भी नहीं कहती तो कंठ तक आ जाते हैं
तुम अपार्थिव ईश्वर को देखते हो यह मुझे
दृग खोले एकटक
एक भी नहीं कहती तो कंठ तक आ जाते हैं
तुम अपार्थिव ईश्वर को देखते हो यह मुझे
दृग खोले एकटक
अन्धकार
में भी और चिलक में भी
सम्पूर्ण श्रृंगार में और अनावृत भी
सम्पूर्ण श्रृंगार में और अनावृत भी
सब आवेग ले रहा है मुझसे
ज्यों लेता है बाबू घाट फूलों की गंध से विचलित धारा के
इस तरह लेना भी देने का बिम्ब है
तुम
आओगे और चूमोगे तो प्रतिमा हो जायेगी देह
दुर्गा जैसी
जरा भी नहीं सिहरेगी.
दुर्गा जैसी
जरा भी नहीं सिहरेगी.
उजागर
इतने
बड़े संसार में एक फूल नहीं छिपता
उसे भी मार देती है मृत्यु
उसे भी मार देती है मृत्यु
अफ़सोस
है
छुपी हुई हूँ मैं
अज्ञातवास में भी लिख रही हूँ कविता
कर रही हूँ तुम्हें प्यार
अकेले में.
छुपी हुई हूँ मैं
अज्ञातवास में भी लिख रही हूँ कविता
कर रही हूँ तुम्हें प्यार
अकेले में.
सहा नहीं जाता इतना सुख
मध्यमा
धर कर जो ले जाता है शांतिनिकेतन पौष मेले में
वही जकड़ लेता है श्यामल देह
धवल उत्तरीय छोड़ देता है ब्रह्मपुत्र के जल में
वही जकड़ लेता है श्यामल देह
धवल उत्तरीय छोड़ देता है ब्रह्मपुत्र के जल में
निष्कम्प है मेरी सिरहन
जो कहती है
सहा नहीं जाता इतना सुख
कि
वह नहीं देखता भुवन की ओर
देखता है तिमिर का सागर
ठीक उरों के बीच
और पूछता है
देखता है तिमिर का सागर
ठीक उरों के बीच
और पूछता है
क्या
कम हो जाएंगे दुःख यदि ओक भर पी ले कोई पोखर
क्या नौकाएं मरती हैं सिर्फ गल कर
क्या जल से दूर भी रहता है कोई जल !
क्या नौकाएं मरती हैं सिर्फ गल कर
क्या जल से दूर भी रहता है कोई जल !
देखो अब कौन आता है
देखो
अब कौन आता है
झोला भर बेर और मुट्ठी भर कविता लिए
झोला भर बेर और मुट्ठी भर कविता लिए
चुम्बनों
की तो बात ही निषिद्ध है
क्योंकि उद्यान बंद रहते हैं चैत्र की रात्रि
जिस समय चन्द्रमा पीड़ा देता है
और टीसती है चांदनी मन को
सोये रहते हैं हाथ रिक्शे
ट्रामें खड़ी रहती है निःशब्द बीच सड़क
रात रानी भी सहम कर बिखेरती है सुवास परिचित चेहरों पर
क्योंकि उद्यान बंद रहते हैं चैत्र की रात्रि
जिस समय चन्द्रमा पीड़ा देता है
और टीसती है चांदनी मन को
सोये रहते हैं हाथ रिक्शे
ट्रामें खड़ी रहती है निःशब्द बीच सड़क
रात रानी भी सहम कर बिखेरती है सुवास परिचित चेहरों पर
देखो, कौन जाता है बेखटके
कवि की तरह गिरे पत्तों से दोना बनाता है
पोस्टर उधड़ आये हैं लेनिन सरणी की दीवारों से
पैरों में फँसते हैं
शराब पीकर आँखें लाल हैं जिसकी वह कह रहा है
मना है किसी स्त्री को पुरुष के घर रहना कविता पढ़ने
आलिंगन करने से हज़ार खतरे हैं
बुकोवस्की की तरह नहीं है भारत के लेखक
देखो, अब कौन लाता है किताबें
जिन पर सोने से सर को आराम मिले
कौन लाता है नींद
जो कालबैशाखी के जोर से न टूटे
आखिर जीना तो है
मर तो नहीं जाते हैं लोग जब कोई प्रिय मरता है.
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jyotimodi1977@gmail.com
jyotimodi1977@gmail.com
इतेफाक से आज ही सुबह ज्योति का संग्रह "चांदनी के श्वेत पुष्प"लेकर बैठी थी, और फ़क़ीर नामक श्रृंखला पढ़ रही थी। जैसे किसी ऊंचे पुष्पित वृक्ष से तेज़ आंधी में फूल धारासार बरस रहे हों, ऐसा कुछ एहसास होता है इन कविताओं को पढ़ते हुए। ज्योति बीतते हुए पल से उबरने के लिए रचना करती प्रतीत होती हैं। जैसे असहय हो हर लम्हा, अवसाद और उन्माद में लिथड़ा। बढिया। लेकिन एक बात कहूंगी, ज्योति को अपने स्वर के आरोह अवरोह को खुद भी पाठक की तरह खूब एकाग्र होकर सुनना चाहिए। उनकी कविता यह मनुहार करती प्रतीत होती है। अपनी विलक्षणता का एहसास इस कविता को भी है। लेकिन वह धीर धरने की इल्तजा करती महसूस हो रही है। और कान को और भी बारीक वह करना चाह रही है। कवि का कान उससे हर क्षण बात करना चाहता है, लेकिन हर कवि उससे रुककर हमेशा बात नहीं कर पाता। उन्माद अधिक होना अच्छा है, लेकिन पेन की स्याही फैले तो?
जवाब देंहटाएंआपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (24-04-2019) को "किताबें झाँकती हैं" (चर्चा अंक-3315) पर भी होगी।
जवाब देंहटाएं--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
--
पुस्तक दिवस की
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'
किताब पर आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा थी मैम। आनंदित हूँ कि आपको रचनाएँ अच्छी लगी। कवि के पाठक हो जाने में अपनी ही कविता परायी जान पड़ने लगती है, शायद इसलिए कभी चेष्टा नहीं की रूक कर सुनने की। अब करने का प्रयास करूँगी। मेरी अनुभूतियों की स्याही पक्की है, इसका मुझे विश्वास है। आपका स्नेह मार्गदर्शन करता आया है, इसके लिये स्वंय को सौभाग्यशाली मानती हूँ ।
जवाब देंहटाएंJyoti Shobha आपके विलक्षण काव्य संसार का मोह ही मुझसे यह सब लिखवा रहा है। अनुभूति की स्याही पर तो हम फिदा हैं ही, और इतने सम्मोहक अनुभव-तपे बिम्ब!! बाकी बात मैं कह चुकी। कुछ खाली और विलम्बित spaces को ढूंढा करती हूँ अपनी प्रिय कविताओं में। जिसे ठेठ ध्रुपद वाले मूर्छना कहते हैं। अपनी खुद की कविता में भी उसी को ढूंढती हूँ। आपसे जो आशा है, वही खुद से भी है, हालांकि कभी लगता है कविता बह कर जा चुकी मेरी कुटिया से।
जवाब देंहटाएंबहुत कम समय के परिचय में बहुत मिला है आपसे मैम। मुझसे और मेरे सृजन से आपका यह लगाव भी मेरा अपना खज़ाना है जिसे बचाये रखने के जतन में जो बन पड़ेगा करती रहूँगी। कविता आपकी कुटिया की छप्पर पर लत्तर जैसी फल रही है, मैं देख पाती हूँ । और मैंने वह रिक्तता खोजी नहीं कभी कविता में, बस बहाव होता है कोई, मैं बिना कुछ सोचे बहती जाती हूँ । आप समझ सकेंगी, इसलिये कहती हूँ ।
जवाब देंहटाएंहमेशा की तरह अच्छी कविताएँ हैं। इनकी कविताओं में आम तौर पर वर्तनी की गलतियाँ होती हैं। पर इस बार वे भी लगभग नहीं हैं। उनकी नयी पुस्तक "चाँदनी के श्वेत पुष्प" में वर्तनी की काफी अधिक गलतियाँ हैं। उन्हें व उनके प्रकाशकों को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
जवाब देंहटाएंसारी कविताएँ बहुत बढ़िया है. समालोचन ब्लॉग का बहुत आभार.
जवाब देंहटाएंकालान्तरमे सुस्वादु कविता मिला ऽऽऽ कविजी काे हार्दिक बधाई ज्ञापन करता हुँ ऽऽऽ ऽऽऽ
जवाब देंहटाएंबहुत अच्छी कविताएँ हैं। Jyoti Shobha जी बहुत बेहतर लिख रही हैं। उन्होंने अपनी एक शैली विकसित की है। उन्हें हार्दिक बधाई!
जवाब देंहटाएंसमालोचन में ज्योति शोभा की कवितायें पढ़ी, अन्तर्जगत की भावप्रवणता की ऐसी सूक्ष्मता विरल है। हालांकि यथार्थ से निर्लिप्तता कितनी छूट मांगती है, वह एक अलग पक्ष है, पर शिल्प व अनुभव की मौलिक छटायें
जवाब देंहटाएंध्यानाकर्षित करती हैं,साधुवाद।
कवि मन की छटपटाहट, उसकी संवेदना, उसका चिन्तन को अभिव्यक्त करने की शैली के कारण कविता बेहतरीन बनी है। तत्व एवं भाव- सृष्टि का उत्तम प्रयोग हुआ है। हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं ज्योति जी को।
जवाब देंहटाएंज्योति शोभा की कविताएं फेसबुक पर अक्सर ही पढ़ने को मिलती रही हैं और अपने अनुभव की गहराई और उसके प्रति व्यक्तित्व का पूर्ण समर्पण और विगलन भी अलग से दिखाई पड़ता रहा है । कविताओं में इस तरह की गहरी आत्मिक अनुभूतियां और नित्य नए अभिव्यंजना स्थापत्य दुर्लभ हैं ।
जवाब देंहटाएंकिसी एक अनुभव को अपनी संपूर्ण उदात्तता में उठाने से पाठक को उसकी गहराई और व्यास तो महसूस होता है, लेकिन ये उठकर गिरता और टूटता है । अगले अनुभव से उसमें तारतम्य अक्सर टूटता है ।
हो सकता है कवियित्री के मन में वह पुनरुज्जीवित होता साक्षात अनुभव अपने में ग्रथित लय की अनुगूंज की तरह निरंतरता में बहता हो लेकिन या तो पाठक उस लय को पकड़ नहीं पता या उस सूत्र को जोड़ नहीं पाता ।
इसलिए एक या दो पंक्तियां अपने आप में मुकम्म्ल कविता या अनुभव वक्तव्य जान पड़ती हैं लगभग हाइकू की तरह । उसके आगे की पंक्तियां फिर यही स्वायत्त क्रिया दुहराती हैं । जैसे एक ही कविता में बिंबों की स्वतंत्र आकृतियां या कई स्वायत्त कविताएं । इससे जब मेरे जैसे कविता प्रेमी को मुश्किल हुई तो आम पाठक को तो होती होगी अवश्य ।
तो कविता का और लेखिका का भी यह पक्ष समस्याग्रस्त लगता जिस पर ज्योति जी को अवश्य कुछ कहना चाहिए जिससे कि पाठकों को तारतम्यता, अर्थग्रहण में आसानी हो । जरूर ही उनके पास इस ग्रंथि को खोलने की कुंजी होगी ।
सुन्दर बिम्बों के प्रयोग किये हैं कवयित्री ने जो ध्यान आकर्षित करते हैं ......अच्छी कवितायें एक अलग धरातल पर लेकर जाती हैं.....हार्दिक बधाई ज्योति शोभा जी
जवाब देंहटाएंबहुत अच्छी कविताएँ हैं , प्रतीक , बिम्ब सब अलग से, भाषा की ताज़गी ने प्रभावित किया। बहुत ठहरकर पढ़ने वाली कविताएँ हैं। शुक्रिया समालोचन इस प्रस्तुति के लिए।ज्योति शोभा को भी बधाई और शुभकामनाएं।
जवाब देंहटाएंमणि मोहन
प्रो. गणेश पाण्डे की फेसबुर पोस्ट के माध्यम से ज्योति जी की कविताओं से जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। गहन चिंतन- मंथन से निखरी, नये बिंब.. रचनाएँ अच्छी हैं , लेकिन पाठक का पूरा 100 % ध्यान चाहती हैं। बधाई एवं शुभकामनाएँ
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