मंगलाचार : ज्योति शोभा (कविताएँ)

(फोटो आभार - rehahn )


 
ज्योति शोभा की कविताएँ टूटे हुए प्रेम की राख से उठती हैं. ‘देख तो दिल कि जाँ से उठता है /ये धुआँ सा कहाँ से उठता है’ बरबस मीर याद आते हैं. तीव्रता तो है पर इसे और सुगढ़ किया जाना चाहिए. उनकी आठ कविताएँ .



ज्योति  शोभा  की  कविताएँ                   



1)     
  
तुम्हारी शक्ल मुझसे मिलने लगी है कोलकाता
अपनी छोटी सी देह में
मैनें संभाल कर रखी है तुम्हारी नग्न उंगलियां
उनसे झरते शांत स्पर्श

देखो कोलकाता
तुम सुख नहीं दे सकते
मगर मैं नाप सकती हूँ तुम्हारे सभी दुःख
रोबी को दिया तुमने विराट भुवन
मुझे अपना घर
इसी छोटे से गुलदान में
मैंने सजा दी है अपनी वेदना

कविता की तरह
जादू होता है यहाँ रहते
तपने लगती है मेरी पिंडलियाँ
हंसों के रेले छपाके से उड़ते हैं मेरे कपोलों से
दिन, दिन से नहीं बीतते
उनसे आती है एक महीन जलतरंग

रात जमा होती है नाभि पर
एक पर गिरती एक और बूँद
इन्हीं अनगिन पोखरों को पार करते
मछुआरों की छोटी डोंगियों में मिलती है
मुझे तुम्हारी गर्म, तिड़कती सांस

याद आता है मुझे
मेरा प्रेयस बाजुओं की ठंडी जगह पर रखता था अपने लब

कोलकाता, तुम कितना प्यार करते हो
बगैर बारिश के भी रखते हो तर मुझे
मैं चाहती हूँ तुम ले लो अब
मेरे उस बिसरे प्रेमी की जगह.


२)
तुम्हें पता नहीं
कितने मौसम चाह रहे हैं
मुझे ध्वस्त करना
मुझे प्रेम करते हुए ध्वस्त करना
मैं मुस्कुराती हूँ
तुम्हारा शुक्रिया है
तुम ये कर चुके हो पहले ही.


३)
एक लम्बी , कत्थई ट्रेन जाती है यहाँ से
तुम्हारे शहर
मैं नहीं जा सकती

एक नाज़ुक पत्ती , टूट कर
उड़ जाती है तुम्हारी खिड़की की ओर

मैं रह जाती हूँ
मचलकर
ये सांझ , ये पुरवाई
सब लाती है
एक आदिम सी व्यथा
जाने कवि कैसे लिखते हैं इसे
शब्दों से
ढक कर.



४)
मैं चोरी कर लाती हूँ तुम्हारे लिए
अपने गाँव की नदी, महुए का पेड़ और चुप चलती
कच्ची पगडंडियां
तुम चाहते हो मेरी चटकती धूप
मैं तुम में छाँह चाहती हूँ
खोये हुए प्रेम में कलेश जैसा कुछ नहीं होता.


५)
तुम आओगे जब तक
ख़त्म हो जाएंगी नज़्में
फिर ये पत्ते जो उड़ उड़ कर
बिखरे हैं सहन में
किसे आवाज़ देंगे
तुमको कोई और भी पुकारता होगा
मेरे सिवा
एक बार कहो नज़्मों से मेरी
ज़िन्दगी तवील है
मोहब्बत के सिवा
कुछ और भी करें.

६)
समस्त नक्षत्रों की शय्या किये
जो सोया है निर्विघ्न
उसे नहीं गड़ते
मेरी ग्रीवा को चुभते हैं
कुश के कर्णफूल
चंपा के हार खरोंचते हैं मेरा हृदय
मेरे मन को क्षत करते हैं लोकाचार के मन्त्र
मुझ में इतना शोक रहा
कि आ गयी अपनी देह उठाये शमशान तक
कठोर हुए मेरे
शव को अब अग्नि चाहिए
पर कैसा प्रेमी है वो
समस्त अग्नि कंठ में धारे कहता है
आओ प्रिये
सोवो मेरी तरह
कचनार पुष्पों पर , बिल्व पत्रों पर
क्लान्त मेरे चर्म पर
विस्मित सुरभि हो कर.


७)
जब कोई तेज़ी से बजाता है तुरही
मैं जान जाती हूँ
कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने वाला है
शायद लौट आने वाला है प्रेमी
शायद खुलने वाली है
अधरों की गिरह
युद्ध का ख्याल नहीं आता
कतई नहीं.


८)
ये कैसे मंदिर हैं
जो स्वप्न में निर्जन द्वीपों की तरह आते हैं
उनकी मूर्तियों पर सिर्फ पत्ते रह गए हैं
मेमनों के मुंह से छूटे हुए
नितम्बों पर लकीरें हैं
कमल नालों की
सिन्दूर की धार बनी पड़ी है स्तनों के मध्य
जिन पर साफ़ दिखाई देते हैं समूचे संसार के जल को ढो रहे
चींटों के झुण्ड
उठो तो , उठो
कौन कसेगा इनके लहंगों की नीवी
कौन बाँधेगा पुष्पों की मेखला कटि पे
कौन तो उँगलियों से सरकते पारिजात के कंगन थामेगा
इनके पुजारी को कौन जगायेगा
जो सो रहा है मद के नशे में चूर
इस मंदिर को किसी दिन खोज निकलेगा कोई पुरातत्वेता
जल्दी उठो
एक खंड गिर गया है देखो
जहाँ से संसार को दिख जायेगी उसकी प्रीति
क्या नहीं हो सकते तुम खड़े उस जगह
कैसे तो अनुरागी हो
अंकपाश के चिन्ह को ढकना नहीं जानते अंकपाश से.
______

ज्योति शोभा अंग्रेजी साहित्य में स्नातक हैं. 
"बिखरे किस्से" पहला कविता संग्रह है. कुछ कविताएं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय संकलनों में भी प्रकाशित हो चुकी हैं.
jyotimodi1977@gmail.com

11/Post a Comment/Comments

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.

  1. Jyoti Shobha अत्यन्त प्रतिभाशाली कवि हैं। पहले भी उनकी कविताएँ पढ़ी हैं। मैं उन्हें हिन्दी के युवा कवियों की पहली पंक्ति में रक्खूँगा। उम्मीद है आने वाले समय में उनकी कविताओं में कुछ ठहराव आएगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. सु लोचना17 जून 2018, 12:45:00 pm

    ज्योति की कविताओं का दायरा विस्तृत है| वहाँ प्रेम से लेकर दर्शन तक और प्रकृति से लेकर आस-पड़ोस तक का बखान है | उसे पढकर दिल खुश हो जाता है |

    जवाब देंहटाएं
  3. ये कविताएं लंबे अंतराल में लिखी गई होंगी ऐसा लग रहा है। शिल्प कहीं बड़ा परिष्कृत है (जैसे आठवीं कविता, यद्यपि एक हिज्जे की भूल है) और कहीं शिथिल (जैसे चौथी कविता)।
    फिर भी मैं कवि से प्रभावित हुआ। असमिया में कहते हैं 'मसाला है' याने कुछ remarkable है।

    जवाब देंहटाएं
  4. कविताएँ बहुत कुछ अनकहा कहती हैं,वेदनाएं जो अगम्य हैं.एक कसक जो कभी पूरी नहीं होना चाहती.कविताओं का शिल्प आप को स्वत: आकर्षित करता हैं.

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सुन्‍दर कविताएॅँँ हैं। पलली और आठवीं कवि‍ता तो कमाल हैं।

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत सुन्‍दर कविताएॅँँ हैं। पहली और आठवीं कवि‍ता तो कमाल हैं।
    प‍िछली ट‍िप्‍पणी में पहली की जगह पलली टाइप हो गया है।

    जवाब देंहटाएं
  7. वरिष्ठ कवि रुस्तम जी ने अपनी फेसबुक टाइमलाइन पर ज्योति शोभा जी की कविताओं का जिक्र किया... उन्हीं से यहाँ का पता जानकार पहुँचा... निश्चित तौर पर प्रभावी कविताएं... अशेष शुभकामनाएं कवि...

    जवाब देंहटाएं
  8. आपकी कविताएँ, जिन्दगी को करीब से देखने की एक गंभीर कोशिश है.

    जवाब देंहटाएं
  9. पहली बार आपकी वॉल पर आया मैं और जो कविताएं आपने जिस तरीके से उकेर रखीं हैं , उन्होंने मुझे वाकई हतप्रभ कर दिया !!जिंदगी को देखने का आपका यह तरीका और शब्दों में बांधने का एक अलग-सा प्रयास मेरे मन में यह कौतूहल भी जगा गया कि आप कौन हैं? क्या है? और आपका मित्र हो जाने की भी इच्छा हुई !! इस करके कि शब्दों के अच्छे चितेरों को मैं बारंबार प्रणाम करता हूँ और शब्दों की इमानदारी ,शब्दों की गहराई अगर जीवन में भी शामिल हो, तो वह और भी अच्छा लगता है मुझे !! आपके शब्दों में जीवन को समझने की एक ईमानदार और गहन कोशिश है । मुझे लगा कि आप भी अपने शब्दों की कॉपी पेस्ट ही होंगी !! हो ना ??

    जवाब देंहटाएं
  10. ज्योति का केनवास बहुत बड़ा है,इन कविताओं ने सम्मोहन में जकड़ लिया।
    शुभकामनाएँ प्रिय ज्योति

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.