परख : और अन्य कविताएं (विष्णु खरे ) : ओम निश्चल











विष्णु खरे की कविताओं का एक प्रतिनिधि संकलन राजकमल प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है. कविताओं का चयन कवि केदारनाथ सिंह ने किया है. भूमिका में केदारनाथ जी लिखते हैं– “एक ऐसा कवि (विष्णु खरे) जो गद्य को कविता की ऊंचाई तक ले जाता है और हम पाते हैं कि अरे, यह तो कविता है! ऐसा वे जान बूझकर करते हैं- कुछ इस तरह कि कविता बनती जाती है – कि गद्य छूटता जाता है. पर वह छूटता नहीं- कविता में समां जाता है.”

विष्णु खरे के नवीनतम कविता संग्रह 'और अन्य कविताएं' (२०१७) पर यह लेख ओम निश्चल ने लिखा है.




                                  विष्‍णु खरे की कविताएं
एक बहुत लम्बा वाक्य वह                       

ओम निश्‍चल





विष्णु खरे की कविताओं से कभी वैसी आसक्ति नहीं बनी जैसे अन्यों से. पर सदा उन्हें स्पृहा और हिंदी कविता में एक अनिवार्यता की तरह देखता रहा. वे पहचान सीरीज़ के कवि रहे. पहले संग्रह 'खुद अपनी आंख से' ही उनके नैरेटिव को कविता में कुछ अनूठे ढंग से देखा पहचाना गया. फिर 'पिछला बाकी','सबकी आवाज़ पर्दे में', 'काल और अवधि के दरमियान', 'लालटेन जलाना' और 'कवि ने कहा'आदि इत्यादि. वे कविता के नैरेटिव और गद्य को निरंतर अपने समय का संवाहक बनने देने के लिए उसे मॉंजते सँवारते रहे. पत्रकारिता, कविता, सिनेमा, कला, भाषा हर क्षेत्र में उनकी जानकारी इतनी विदग्ध और हतप्रभ कर देने वाली होती कि आप लाख प्रकाश मनु के अनुशीलन के अन्‍य पहलुओं से असहमत हों पर खरे को दुर्धर्ष मेधा का कवि कहने पर शायद ही असहमत हों. हालांकि कविता में अति मेधा का ज्यादा हाथ नहीं होता. औसत प्रतिभाएं भी कविता में कमाल करती हैं और खूब करती हैं.

उनके पिछले संग्रह 'काल और अवधि के दरमियान' को पढते हुए लगा था कविता में वे जितने प्रोजैक हैं उतनी ही उनकी कविता अपनी तर्काश्रयिता से संपन्न. वे दुरूह से दुरूह विषय पर और आसान से आसान विषय पर कविता को जैसे कालचक्र की तरह घुमाते हैं. उनके अर्जित और उपचित ज्ञान का अधिकांश उनकी कविताओं में रंग-रोगन की तरह उतरता है तो यह अस्वाभाविक नहीं. उनकी आलोचना कभी कभी इतनी तीखी होती है जितनी कि कभी कभी किसी किसी कवि को शिखरत्व से मंडित कर देने में कुशल. उनके ब्लर्ब कवियों के लिए प्रमाणपत्र की तरह हैं जिनके लिए भी वे कभी लिखे गए हों. कविता में वे इतने चयनधर्मी रहे हैं कि कोई औसत से नीचे का कवि उनसे आंखें नहीं मिला सकता. 

भारतभूषण अग्रवाल पुरस्कार पाए कितने ही कवियों की धज्जियां उड़ाती उनकी आलोचना आज भी कहीं किसी वेबसाइट में विद्यमान होगी. हो सकता है, उसमें किंचित मात्‍सर्य का सहकार भी हो. पर अपने कहे पर विष्णु खरे ने शायद ही कभी खेद जताया हो. पर इसका अर्थ यही नहीं कि उनके अंत:करण का आयतन कहीं संक्षिप्त है बल्कि वह इतना विश्वासी, अडिग और प्रशस्‍त रहा है कि वह पीछे मुड़ कर देखना ही नहीं चाहता. कविता में या जीवन में या समाज में वे कभी संशोधनवादी नहीं रहे. उन्हें साधना मुश्किल है. उनकी साधना जटिल है. उनकी कविता को साधना और समझना और भी जटिल. क्योंकि अनेक ग्रंथिल परिस्थितियां उनकी कविता के निर्माण में काम करती दीखती हैं. वे मेगा डिस्‍कोर्स के कवि हैं.

अभी हाल ही आया उनका सातवां कविता संग्रह 'और अन्य कविताएं' इस जटिलता और दुर्बोधता का प्रमाण हैं. इसका नाम भी उन्‍होंने शमशेर की तर्ज पर रखा है. उनके भाषा-सामर्थ्य और भीतर अंतर्निहित ठहरी गहराइयों की प्रशंसा कुंवर नारायण ने बहुत पहले की थी. यद्यपि उन्होंने यह भी पाया है कि उनकी कुछ कविताओं में यथार्थ की ठसाठस कुछ कुछ उसी तरह है जैसे किसी दैनिक अखबार का पहला पेज. लेकिन इसमें भी कविता के मूलार्थ को बचाए रख पाना उनकी कला का परोक्ष आयाम है. वे इनमें यथार्थ की भीड़ में कंधे रगड़ते चलने का रोमांच पाते हैं तो अनुभवों की अधिक अमूर्त शक्तियों का अहसास कराने का सामर्थ्य भी. उनकी कविताएं कल भी और आज भी बौद्धिकता और ज्ञानार्जन का प्रतिफल हैं. वे कमोबेश जिरहबाज़ लगती हैं. उनकी राह पर चलने वाले गीत चतुर्वेदी और व्‍योमेश शुक्‍ल ने कविता में गद्य के स्‍थापत्‍य और प्रतिफल को खूबी से साधा है.

परन्तु इस जिरहबाज़ और संगतपूर्ण निष्कर्षों तक कविता को ले जाने की प्रवृत्ति उनमें कूट कूट कर भरी है. कविताएं उनकी वैज्ञानिकता का लोहा मनवाती हैं पर बाजदफे लगता है कि उनकी कविता में साधारणता में जीने वालों के प्रति एक सहानुभूतिक रुझान भी है. यह कवि-कातरता है करुणा है जिसके बिना कविता में वह भावदशा नहीं आ सकती जो आपको विगलित और विचलित कर सके. उनकी कविताओं में दृश्य की यथास्थितिशीलता के एक एक पल का बयान होता है---रेखाचित्र से लेकर उस पूरी मनोदशा भावदशा, समाजदशा का अंकन. शोक सभा के मौन को लेकर लिखी पहली ही कविता विलोम इन्हीं दशाओं से होकर निरुपित हुई है. वह शोकशभा का रेखांकन भी है और दिवंगत आत्मा के प्रति पेश आने वाले पेशेवर हो चुके शोकार्त समाज का आईना भी. पर जहां उनके भीतर का यह कुतूहल बना रहता है हर विषय को अपनी तरह से स्कैनिंग कर लेने में प्रवीण और उत्सुक; वहां वे अनेक स्थलों पर करुणासिक्त नजर आते हैं. वहां अपनी बौद्धिकता के आस्फालन को इस हद तक नियंत्रित करते हैं कि चकित कर देते हैं. 

'उसी तरह' में अकेली औरतों और अकेले बच्चों को जमीन पर खाते न देखने का काव्यात्मक ब्यौरा कुछ इसी तरह का है. इसी तरह उनकी कविता ''तुम्हें'' है. सरेआम एक आदमी को मारे जाते देखने वालों पर यह कविता एक तंज की तरह है. जैसे वह बाकी बचे हुए लोगों को उनका हश्र बता रही हो. अकारण नहीं कि यहां मानबहादुर सिंह जैसे कवि याद आते हैं जो बुजदिल तमाशबीनों के बीच अकेले कर मार दिए गए और भीड़ अपनी कायरता के खोल में छिपी रही.

आज किसानों की आत्महत्या खबरों में है. दशकों से ऐसा चल रहा है, जैसे एक आत्‍मघाती वातावरण की ओर किसानों को ढकेला जा रहा हो. यह आम आदमी की चिंताओं में है. पर सत्ता के रोएं इन हत्याओं से विचलित नहीं होते. कवि कहता है कि आत्महत्या करनी ही है तो आत्महत्या के कारकों को मार कर क्यों नहीं मरते. पर कवि अंत तक आकर इस नतीजे पर पहुंचता है कि हम खुद क्या हैं ! हम तो खुद अपने ही प्रेत हैं अब पछतावे में मुक्ति खोजते भटकते हुए. हम जैसे तो कभी की आत्महत्या कर चुके !(उनसे पहले) विष्‍णु खरे, जैसा कि कहा है, अनेक मामलों में अप्रतिम हैं----हर बार श्रेष्‍ठता के अर्थ में ही नहीं, विलक्षणता के अर्थ में भी. वे यदि समाज के कुछ कमीनों पर प्रहारक मुद्रा में पेश आते हैं तो सदियों से पूजित अभिनंदित सरस्‍वती का एक विरूप पाठ वे अपनी कविता सरस्‍वती वंदना में रखते हैं. वे बताते हैं कि अब न तुम श्‍वेतवसना रही न तुम्‍हारे स्‍वर सुगठित--वे विस्‍वर हो चुके हैं. कमल विगलित हो चुका, ग्रंथ जीर्णशीर्ण, तुममे अब किसी की रक्षा की सामर्थ्‍य नहीं कि तुम किसी को जड़ता से उबार सको. वे यजमानों की आसुरी प्रवृत्‍तियों की याद दिलाते हुए उन्‍हें अपने पारंपरिक रूप और कर्तव्‍य को त्‍याग कर या देवी सर्वभूतेषु विप्‍लवरूपेषु तिष्‍ठिता के रूप में अवतरित होने का आहवान करते हैं. सरस्‍वती के आराधकों को खरे का यह खरापन कचोट सकता है पर विष्‍णु खरे का कवि ऐसी गतानुगतिकता पर समझौते नही करता. क्‍योंकि वह जानता है कि बाजार के इस महाउल्‍लास में सरस्‍वती भी बाजारनियंत्रित हो चुकी हैं. उनकी वंदना भी अब हमारे प्रायोजित विनय का ही प्रतिरूप है.

विष्‍णु खरे के इस संग्रह पर आलैन कुर्दी का चित्र है. हमारे अंत:करण को झकझोर देने वाला कारुणिक चित्र. इस कारुणिक प्रसंग पर अनेक कवियों ने कविताएं लिखीं कि करुणा की बाढ़ एकाएक सोश्‍यल मीडिया पर छा गयी थी.  खरे ने भी इस पर आलैन शीर्षक से बहुत मार्मिक कविता लिखी है. आलेन अपने परिवार के साथ ग्रीस जाने के लिए एक नौका पर सवार था कि अपनी मां, भाई और कई लोगों के साथ डूब जाने से उसकी मौत हो गई. लहरों के साथ बह कर तट पर पहुंचे आलैन के शव की तस्वीर ने पूरी दुनिया में हंगामा मचा दिया. इस दुर्घटना में आलेन के पिता अब्दुल्ला कुर्दी बच गए. जिन्‍होंने  कनाडा का शरण देने का प्रस्ताव ठुकरा दिया था. खरे की इस कविता की आखिरी पंक्‍तियां देखें :

आ तेरे जूतों से रेत निकाल दूँ
चाहे तो देख ले एक बार पलट कर इस साहिल उस दूर जाते उफ़क को
जहां हम फिर नही लौटेंगे
चल हमारा इंतिजार कर रहा है अब इसी खा़क का दामन.

खरे का काव्‍य संसार अप्रत्‍याशित का निर्वचन है. कवि मन जिधर बहक जाए, वहीं कविता हो जाए. निरंकुशा: हि कवय: जिसने कहा होगा, सच ही कहा होगा. विष्‍णु खरे ऐसे ही निरंकुश कवियों में हैं. उनके यहां कविता के अप्रतिम अलक्षित विषय हैं, कभी कभी दुनिया जहान की चीजों को कविता में निमज्‍जित करते हुए हमें अखरते भी हैं पर हम उनसे उम्‍मीदें नहीं छोड़ते. 

यहां दज्‍जाल ; जा, और हम्‍मामबादगर्द की ख़बर ला, संकेत, तत्र तत्र कृतमस्‍तकांजलि, दम्‍यत् जैसी कविताएं हैं जिनके लिए खरे से कुछ समझने की दरकार भी हो सकती है. पर ऐसी भी कुछ कविताएं हैं जहॉं लगता है कि वे अपनी स्‍थानीयता को बचाए हुए हैं : 'और नाज़ मैं किस पर करूँ', सरोज स्‍मृति, जैसी कुछ कविताओं में. प्रत्‍यागमन में वे पुरा परंपरा में लौट कर कुछ नया बीनते बटोरते हैं तो 'सुंदरता' और 'कल्‍पनातीत' में वे तितलियों और बकरियों के दृश्‍य का बखान भी करते हैं. ----और दम्‍यत् तो एक ऐसे शख्‍स का रेखाचित्र है जो डायबिटीज से ग्रस्‍त होश खोकर कोमा में चला जाता है और उसकी अस्‍फुट सी बुदबुदाहट उस पूरी मन:स्‍थिति की यायावरी में तब्‍दील हो जाती है. इस कविता को लिखना भी एक अदम्‍य पीड़ा से गुज़रना है.

कविता अक्‍सर अपनी स्‍थूलता के बावजूद अभिप्रायों और प्रतीतियों में निवास करती है. वह सामाजिक विडंबनाओं के अतिरेक को पढती है. वह कोई उपदेश नही देती न किसी नैतिक संदेश का प्रतिकथन बन जाना चाहती है क्‍येांकि ऐसा करना कविता का लक्ष्‍य नही है खास कर आधुनिक कविताओं का. पर कविता की पूरी संरचना के पीछे उस विचार की छाया जरूर पकड़ में आती है जिसके वशीभूत होकर कवि कोई कविता लिखता है. यहां बढ़ती ऊँचाई जैसी कविता इसका प्रमाण है. दशहरे पर जलाए जाते रावण को लेकर हमारे मन में तमाम कल्‍पनाएं उठती हैं. वह अब इस त्‍योहार का एक शोभाधायक अंग बन चुका है. 

पुतले बनाने वालों के व्‍यापार का एक शानदार प्रतिफल. हर बार पहले से ज्‍यादा ऊॅचे रावण के पुतले बनाने की मांग और ख्‍वाहिश इस व्‍यापार को जिंदा रखे हुए है और लोगों की कामना में उसकी भव्‍यता का अपना खाका है. न व्‍यक्‍ति के भीतर के रावण को जलना है न बुराइयों का उपसंहार होना है पर रावण की ऊंचाई बढती रहे, यह लालसा कभी खत्‍म नही होती. ऐसे में कुंवर नारायण की एक कविता याद आती है, इस बार लौटा तो मनुष्‍यतर लौटूँगा. कृतज्ञतर लौटूँगा. पर यहां रावण को शिखरत्‍व देने वाला समाज है उसे जला कर प्रायोजित दहन पर खुश होने वाला समाज है. और रावण है कि उसका अपना एजेंडा है :

वह जानता है उसे आज फिर
अपना मूक अभिनय करना है
पाप पर पुण्‍य की विजय का
फिर और यथार्थता से जल जाना है
अगले वर्ष फिर अधिक उत्‍तुग भव्‍यतर बन कर
लौटने से पहले. (बढ़ती ऊँचाई)

इसी तरह संकल्‍प कविता समाज की नासमझी और मूर्खताओं का सबल प्रत्‍याख्‍यान है कि पढ कर भले अतियथार्थता का बोध हो पर कविता के भीतर से उठते निर्वचन से आप मुँह नहीं मोड़ सकते. इस बहुरूपिये समाज की ऐसी स्‍कैनिंग कि कहना ही क्‍या. कबीर ने तभी आजिज आकर कहा होगा, मैं केहिं समझावहुँ ये सब जग अंधा. कवि वही जो केवल सुभाषित का गान न करे समाज के सड़े गले अंश पर भी आघात करे भले ही वह गाते गाते कबीर की तरह अकेला हो जाए. संकल्‍प कविता के अंश देखें--

सुअरों के सामने उसने बिखेरा सोना
गर्दभों के आगे परोसे पुरोडाश सहित छप्‍पन व्‍यंजन
चटाया श्‍वानों को हविष्‍य का दोना
कौओं उलूकों को वह अपूप देता था अपनी हथेली पर
उसने मधुपर्क-चषक भर-भर कर
किया शवभक्षियों का रसरंजन

सभी बहुरूपये थे सो उसने भी वही किया तय
जन्‍मांधों के समक्ष करता वह मूक अभिनय
बधिरों की सभा में वह प्राय: गाता विभास
पंगुओं के सम्‍मुख बहुत नाचा वह सविनय
किए जिह्वाहीन विकलमस्‍तिष्‍कों को संकेत भाषा सिखाने के प्रयास
केंचुओं से करवाया उसने सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास
बृहन्‍नलाओं में बॉंटा शुद्ध शिलाजीत ला-लाकर
रोया वह जन अरण्‍यों में जाकर

स्‍वयं को देखा जब भी उसने किए ऐस जतन
उसे ही मुँह चिढाता था उसका दर्पन
अंदर झॉंकने के लिए तब उसने झुका ली गर्दन
वहां कृतसंकल्‍प खड़े थे कुछ व्‍यग्र निर्मम जन


विष्‍णु खरे के इस संग्रह का यह केवल संक्षेप पाठ हैं. अक्‍सर कवियों को उनके किसी एक संग्रह से पढ पाना संभव नही होता. उनका पूरा कवि जीवन एक मिजाज की अनवरत यात्रा है. इतनी तरह की कविताएं उनके यहां हैं और ऐसे ऐसे वृत्‍तांत जो किसी भी वृत्‍तांतप्रिय कवि से तुलनीय नहीं . उनका गद्य वृत्‍तांतप्रियता में विश्रांति का अनुभव करने वाला गद्य है. ऐसा गद्य जिसे पढ़ते हुए यथार्थ की भीड़ से कंधे रगड़ती चलती कविताओं की कुंवर नारायण जी की बात पुन: पुन: प्रमाणित होती है.  
_______________
ओम निश्‍चल
जी-1/506 ए , उत्‍तम नगर, नई दिल्‍ली-110059

37/Post a Comment/Comments

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.

  1. Mahimamandan .....excess....उनके ब्लर्ब कवियों के लिए प्रमाणपत्र की तरह हैं जिनके लिए भी वे कभी लिखे गए हों. कविता में वे इतने चयनधर्मी रहे हैं कि कोई औसत से नीचे का कवि उनसे आंखें नहीं मिला सकता.

    जवाब देंहटाएं
  2. इस कवर के कारण शायद यह संग्रह कभी हाथ में नहीं ले पाउंगा।

    जवाब देंहटाएं
  3. कवर की वजह से किताब हाथ में लेना दर्दनाक. नहीं...इतनी क्रूर नहीं मैं...रोना आने लगा. क्यों किया ऐसा...

    जवाब देंहटाएं
  4. Chandrakala Tripathi25 जून 2017, 5:12:00 pm

    विष्णु जी! समूची तकलीफ़ नुमाया है इस कवर पन्ने पर। कविताएं तो मथ देंगी ऐसा लगता है।

    जवाब देंहटाएं

  5. तुर्की के समुद्र तट पर औंधे पड़े 3 वर्ष के मासूम बच्चे अयलान कुर्दी की ये हृदय विदारक तस्वीर है। जो इस किताब के कवर पर है। इस तस्वीर की फोटोग्राफर नीलुफर डेमिर ने खुद कहा की चेतनाशून्य अवस्था में ये तस्वीर मैंने उतारी। और कोई भी इस तस्वीर को देखकर जो सन्दर्भ जानता होगा सिहर उठेगा।

    विष्णु खरे जी बहुत आदरणीय हैं मेरे लिए, पर व्यक्तिगत रूप से किसी भी तर्क को दरकिनार करते हुए मैं बिल्कुल इस पक्ष में नहीं हूँ की इस तस्वीर को कवर पृष्ठ पर जगह दी जाये। हालाँकि प्रकाशक का निर्णय अंतिम है और ये मेरा विरोध नहीं बस व्यक्तिगत विचार है।

    जवाब देंहटाएं
  6. यह जीवन का बेहद निर्मम रूप है। इसे कला की किसी भी प्लेट में परोसना अमानवीय है असहनीय है।जीवन में बहुत सी चीजें अपनी यातना में अकेली ही रहें तो बेहतर उनके लिए। उनका उपयोग करना बेहद अमानवीय कर्म है और तब और भी असहनीय करता है जब हम पाते हैं किसी और ने नहीं संवेदनशील कवि मन की किताब पर रखा जाता है। प्रकाशक और लेखक की क्या मानसिकता रही होगी यह अब बताने जानने की जरूरत नही। यह आवरण एक ऐसी दुर्घटना है जिससे उबरने में मुझे जाने कितना समय लगेगा। हां रही बात कविताओं की...तो वे इस मासूम की देह पर पाँव रख शायद ही पढ़ पाऊँ।

    जवाब देंहटाएं
  7. कवर की सजावट के काम का यह चित्र नहीं है. मैं इस कवर से अपनी असहमति व्यक्त करता हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  8. इस मासूम की हृदयविदारक यह तस्वीर कविताओं तक पहुंचने ही नहीं देगी मुझे...आह...

    जवाब देंहटाएं
  9. आलैन पर लिखी कविता इसमें शामिल होगी तभी यह आवरण रखा हो शायद। वो कविता विष्णु खरे जी से सुनी है एक बार छिन्दवाड़ा में।
    फिर भी मुझे लगता है कि इस चित्र को आवरण पर लगाने से बेहतर खाली छोड़ देना चाहिए था प्रकाशक को। पर ये कवि और प्रकाशक का अधिकार क्षेत्र है कि वे क्या रखें क्या नहीं। ये चित्र बहुत विचलित करता है��

    जवाब देंहटाएं
  10. Kripya eisi samvednatmak tasweer ko covarpage n banain..yah
    Bahut hriday vidark hai.

    जवाब देंहटाएं
  11. यह तस्वीर कवर के लिए उचित नहीं हैं। पूरी दुनिया रो पड़ी थी इंसान के वहशीपन पर।

    जवाब देंहटाएं
  12. यह चित्र बहुत विचलित करता है । कविताओं के मामले में विष्णु जी अपने ढंग के अनोखे कवि है

    जवाब देंहटाएं
  13. प्रकाशक का कोई दोष नहीं है.वह भी उसके पक्ष में नहीं थे.फिर पहला कुसूर उस महिला फ़ोटोग्राफ़र का है जिसने उसे संसार भर में प्रकाशित होने दिया.पहला ऐतराज़ तभी उठना चाहिए था.यदि वह चित्र न छपता तो उस घटना और आलैन को कोई न जानता.संसार भर में ऐसी और इससे भी अधिक ह्रदयविदारक घटनाएँ होती हैं.भारत में तो गाँव-क़स्बों तक में उनकी क़िल्लत कभी नहीं रही.अधिकांश तो हमें न मालूम होतीं हैं न हम उनके बारे में जानना चाहते हैं.इसलिए हिंदी में कोई भी किताब यूरोप की यहूदी holocaust पर नहीं है.भारत-विभाजन पर ही नहीं है.मुझे याद है जब वियतनाम युद्ध के दौरान एक दरिन्दे अमेरिकन सैनिक द्वारा एक नंगी विएतनामी बच्ची को एक जानवर की तरह रस्सी में बाँध कर घुमाया गया था तो उस फ़ोटो के इस्तेमाल की भी भर्त्सना हुई थी.फिर कवरों पर तो क्या,उनके बीच छपता है वह कितना निंदनीय और सेंसरणीय नहीं होता ? मुझे अत्यंत त्रासद ख़ुशी है कि मेरी किताब के आवरण के कारण ही सही,आलैन सरीखे हादसों पर फिर बात हुई.उसका सुचिंतित उद्दिष्ट यही था.यह भी सूचित किया जाता है कि मेरे वयस्क बेटे को भी इस कवर पर आपत्ति है.

    जवाब देंहटाएं
  14. पहली बात तो यह कि इस पुस्तक में आलैन पर बड़ी ही मार्मिक कविता मौजूद है। दूसरी बात यह कि घटना के दिनों में हर महत्वपूर्ण पत्रिका और अखबार में यह तस्वीर प्रकाशित हुई थी। पूरी दुनिया के प्रिंट माध्यम में यह तस्वीर लाखों नहीं, बल्कि करोड़ों की संख्या में छपी है। अरबों ने इसे विभिन्न भाषाओं के विभिन्न चैनलों में देखा होगा। ऐसे में हमारे समय के एक बड़े कवि पर इतनी संवेदनहीनता से सवाल उठाया जा रहा है!!! यह बेहद शर्मनाक है। जो लोग इस तस्वीर के कवर पृष्ठ पर छपने को बाज़ारवाद बता रहे हैं, उन्हें प्रकाशक से जानकारी हासिल करनी चाहिए कि अब तक वह इस संग्रह की कितनी लाख प्रतियां बेच चुका है? एक बात यह भी कि क्या कवि अपने कविता संग्रह का आवरण खुद तैयार करवाता है या प्रकाशक के कारकूनों का उर्वर दिमाग इसमें लगता है?

    जवाब देंहटाएं
  15. अनूप सेठी26 जून 2017, 9:17:00 am

    यह छाया चित्र विचलित करता है। इससे आंख चुराते रहने को मन करता है। यह क्रूर समय के दस्तावेजीकरण के कला पर हावी होने जैसा भी लगता है। यहां चिंतनदिशा के मित्रों ने भी इसे आवरण पर लगाया था। पर उसे उचित नहीं समझा गया। खरे जी ने शायद पाठक को झटका देने के लिए (बाकियों की नापसंदगी के बावजूद) जिद की तरह इसे चुना है।
    इस या ऐसी ही अत्यंत जघन्य घटनाओं को शब्द या किसी दूसरे माध्यम में व्यक्त किया जाए तो अलग असर पड़ेगा। यह चित्र बंदूक की गोली की तरह आहत करता है। आशंका यह भी है कि यह प्रवृत्ति हमें और अधिक असंवेदनशीलता की तरफ न धकेल दे।

    जवाब देंहटाएं
  16. मैं विष्णु जी के दलाइल से पूरे तौर पर इत्तफ़ाक रखता हूँ. उनकी बातों की ताईद करता हूँ. महज़ कवर की वज़ह से अगर हम इस क़िताब को हाथ में लेने से कतरा रहे हैं, तो साहिबो, इस बेरहम दुनिया में इससे भी बड़ी लोमहर्षक और दिल को दहलाने वाली घटनाएँ हुई हैं. उन घटनाओं पर बड़े-बड़े कवियों और लेखकों ने लिखा है. ख़ैर, इस संग्रह में कविताएँ कैसी हैं और कवि का पक्ष क्या है,किस अंदा़ज़े-बयां में कवि बयान कर रहा है इसे देखना ज़्यादा बेहतर होगा. कवि की बहुत-सी बातों से हम सहमत और बहुत-सी बातों से असहमत हो सकते हैं, जो कि हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन विष्णु खरे को हम कतई इग्नोर नहीं कर सकते. इसके बावज़ूद कि अपने व्याख्यानों और टिप्पणियों में वे अतिरंजना और सरलीकरण के अतिरिक्त और किसी शैली का चयन ही नहीं करते.

    जवाब देंहटाएं
  17. आँख बंद कर लेने से बेहतर है सच का सामना करना। यदि यह चित्र हमें पुस्तक की कविताओं से अधिक विचलित कर रहा है तो मैं समझता हूं इसका उद्देश्य पूरा हुआ।

    जवाब देंहटाएं
  18. कभी कभी फोटोग्राफ भी एक ऐसी कलाकृति की तरह होते हैं जो हृदयविदारक होती है। फिर उनसे परहेज क्यों? और जो आपत्ति उठा रहे हैं उनको ये भी समझना चाहिए कि अगर वो फोटोग्राफ नहीं प्रसारित हुआ होता तो आलैन के साथ साथ सीरियाई कुर्दों की त्रासदी से पुरी दुनिया अवगत नहीं हो पाती। वह फोटोग्राफ या वो कविता सिर्फ आलैन की याद नहीं दिलाती बल्कि सीरियाई कुर्दों और दुनिया भर के उन अल्पसंख्यकों के दुख की तरफ भी ले जाती है जो किसी में देश रहते तो हैं लेकिन अ-नागरिक बनकर।

    जवाब देंहटाएं
  19. असुरक्षा का भाव कारक है इस प्रतिरोध का. तस्वीर भयावह है तो तस्वीर की परिस्थितियां उत्पन्न करने वाले हमीं हैं. स्थितियां बिगड़तीं हैं क्योंकि हम उनकी तस्वीरों को इस तरह सेंसर कर देते हैं.
    हमारे आस पास पगलाई भीड़ों के द्वारा पीट-पीट कर मार दिए जा रहे लोगों को भी ज़रूरत है किसी कवर या किसी होर्डिंग पर होने की. गायब होते जंगलों और लुप्त होते जानवरों को ज़रूरत है. पेट में मार दी जा रहीं बच्चियों को ज़रूरत है कवर पर होने की.

    जवाब देंहटाएं
  20. Ashutosh Kumar : कवर पर यह चित्र 'ही' जाए, यह कवि का आग्रह था। बतौर सम्पादकीय निदेशक, मैं ऐसा एकदम नहीं चाहता था। कई रोज काम रुका रहा। आखिरकार जैसे भी लेखक की जिद और जिम्मेदारी पर प्रकाशन हुआ। मैं तो न पहले दिन, और न आज, कभी इसे किताब के कवर पर रखने की नहीं सोच सकता। कवर जैसा है, जो भी है, वह कवि की रुचि और कवि के उद्देश्य से सम्बद्ध है। वे शायद अपने पाठकों को झकझोरना चाहते थे। लेकिन ऐसे झकझोरना- यह सिर्फ विष्णु जी सोच सकते हैं।

    जवाब देंहटाएं
  21. कवर अप्रतिम, अद्भुत और अभूतपूर्व है। विष्णु जी के अलावा हिंदी के कवियों में इतना इंटेलीजेंस नहीं है। साहस भी नहीं है। ना ही उनके जितनी प्रतिभा।

    जवाब देंहटाएं

  22. यहाँ पसंद-नापसंद से अधिक मानवीय संवेदना व कवि के अभिव्यक्ति के तरीके को लेकर है। अतिय यथार्थवाद यह नहीं कहता है कि मनुष्य की पशुता(वैसे पशु भी कभी कभी इंसान से अधिक संवेदनशील सिद्ध हुए है) को अभिव्यक्त करने के लिए ऐसे साधनों का इस्तेमाल किया जाए, इस तर्क के आधार पर तो दुनिया के तमाम वीभत्सव, क्रूर को दिखाया जाए। तब तो हमे फिल्मी पोस्टरों ,हिंसक दृश्यों ,बंदूको पर आपत्ति दर्ज करें।
    एक कवि तो अपनी प्रतिभा ,कल्पना व संवेदनात्मक गहराई से "शब्दों"में दुनिया का वीभत्सव यतार्थ रच सकता है ।उसे चित्र की जरूरत ही नही होती। अगर कवर पेज रंगविहीन ,खाली होता तो ,बहुत कुछ कह देता ,जो शायद कवि कहना चाहता है।

    जवाब देंहटाएं
  23. Satyanand Nirupam आपके वक्तव्य के प्रथम भाग के प्रति सम्मान। शेष कला में सब कुछ ज्यों का त्यों नहीं होता। उसमे बहुत कुछ पर्दादारी होती है जो उसे महज यथार्थ का बयान होने से इतर रचनात्मक बनाती है। जब संवेदनशील मन ने इस दुःख पर कविता लिख दी तो उसे एक स्पेस पाठकों तक रखना चाहिए था। इस चित्र के देते वह रचना अब पृष्ठभूमि में चली गई है। यह दुर्घटना है। यह बहुत पीड़ादायी है कि यह सब खुद सर्जक के यहाँ उसके आग्रह पर हो रहा है और इस अतिरेक से रचना को कितना नुक्सान हो रहा है उस तरफ ध्यान नही दिया जा रहा। कविता के बाद उसी से सम्बंधित चित्र लगाना सरलीकरण है। जबकि इसके लिए गहरे रचनात्मक संयम की जरूरत थी। कई बार कोरा छोड़ दिया गया पन्ना कई चित्रों पर भारी पड़ता है।

    जवाब देंहटाएं
  24. Anirudh Umat जी, पहला भाग ही मेरा सत्य है। रहेगा। दूसरा भाग विष्णु जी को समझने की कोशिश है। मेरी समझ आपकी उपरोक्त टिप्पणी की समझ से भिन्न नहीं है।

    जवाब देंहटाएं
  25. कवर पर यह चित्र 'ही' जाए, यह कवि का आग्रह था। बतौर सम्पादकीय निदेशक, मैं ऐसा एकदम नहीं चाहता था। कई रोज काम रुका रहा। आखिरकार जैसे भी लेखक की जिद और जिम्मेदारी पर इस कवर का प्रकाशन हुआ। मैं कभी भी इसे या ऐसे किसी फोटो को किसी किताब के कवर पर रखने की नहीं सोच सकता। कवर जैसा है, जो भी है, वह कवि की रुचि और कवि के उद्देश्य से सम्बद्ध है।

    आपकी इस स्पष्टवादिता और संवेदनशीलता के प्रति सम्मान है।और इस पक्ष के प्रति ही मेरा समर्थन है।

    जवाब देंहटाएं
  26. मैं तो विष्णु खरे जी की बेहतरीन कविताओं का फैन हूँ।यह संग्रह जल्द ही पढूंगा।

    जवाब देंहटाएं
  27. अनिल पाठक26 जून 2017, 8:12:00 pm

    समालोचन न हो तो हम जैसे पाठकों को पता ही नहीं चलेगा कि साहित्य में क्या घटित हो रहा है. आपने इसे केंद्र में ला दिया है. अब इससे बच के कोई नहीं जा सकता है. यह कोई छोटी बात नहीं है. आप बहुत बड़ा काम कर रहे हैं वह भी अकेले दम पर. मुझे ख़ुशी है कि मैं इसका पाठक हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  28. मनुष्य के भीतर निष्चेष्ट हुई करुणा को जगाती ही तो है। यह फोटोग्राफी और पेंटिंग की दीवार को मिटाती तस्वीर है, अपनेआप में पूर्ण अभिव्यक्ति।एतराज की वजह समझ के परे है।

    जवाब देंहटाएं
  29. "अत्यंत त्रासद ख़ुशी हुई" यह तस्वीर सरहदों के फंदे में फंसे परदों को हटाती है, यकीनन तस्वीर बेहद विचलित करने वाली है, और इसका इस्तेमाल किसी काव्य संग्रह के कवर के रूप में करना सार्थक प्रयास है। विरोध करने वाले भी इस प्रयोग को आजमाएंगे जिसकी पहल खरे साहब ने की है। संग्रह की कविताएं पढ़ते वक्त यह तस्वीर हर शब्द के साथ साये की तरह रहेगी। इससे बेहतर कवर क्या हो सकता है भला ?

    जवाब देंहटाएं

  30. Dear Khare sahib
    Hope you are well.
    It is about book cover of your new collection showing seemingly a lifeless child. I found it simply distasteful to put it mildly. I am curious to know whose choice was it.
    Best wishes

    जवाब देंहटाएं
  31. It appears that though you are now perhaps a permanent Euro-Western citizen, you seem be totally unfamiliar with the tragic fate of ''seemingly a lifeless child ''(Alain, Kurdi) which shook the entire
    enlightened literate world.

    Has the book, or its news, reached you?

    The iconic photograph , carried by all media across the globe that time, was chosen by me. There is a poem on Alain in the collection as well.

    ''Everyone to their taste'', said the Bishop's wife, as she kissed her cow.

    Best.

    जवाब देंहटाएं
  32. You are a genius indeed though highly misunderstood.

    Now if you are man enough, make our 'sanvaad' public on the social media through your lackeys and fwd it to Kedar Nath Singh and Kunwar Narayan Singh as well including your publisher and 'adult' son.

    जवाब देंहटाएं
  33. Every time I see the photograph,even now,I am moved beyond
    words.Otherwise I would have written that poem.

    But it appears years of sucking at the ample,blousey bosom of
    Forster-Mummy Britannia have not cured you of YOUR pathological,morbid
    and totally insensitive mind - provided you have one.How otherwise
    would you have called Alain ''seemingly a lifeless child" ?

    Coming now to your self-congratulatory ''ultimate question''.It is not
    Alain's father who has reproduced the photograph - he has not objected
    to its reproduction.Why should he ? How could he ? In similar
    circumstances I too would have allowed a reproduction.Dont you see the
    "candid'' pictures of hapless Muslim and non-Muslim parents everyday
    with their dead children in their arms ?

    Such is the amnesia that ''sensitive'' ''minds'' like you have
    forgotten a near-similar photograph taken by Raghu Rai of a
    half-buried gassed child in the post Union Carbide Bhopal in 1984.

    I think my exposure of your hypocrisy has hurt you where it hurts most.Sorry.

    जवाब देंहटाएं
  34. ग्लोबलाइजेशन की दस्तक के बाद अचानक हमें निर्देश दिए गए थे कि अखबार में मन को विचलित करने वाले फोटो न छापे जाएं। क्या हिंदी साहित्य भी `फील गुड़` टाइप एजेंडे से प्रभावित हो चुका है? इस तस्वीर को लेकर यह अजीब बहस है। तस्वीर विचलित करती है और कविता भी। जैसा समय है, उसमें तो अधिकतर अच्छी रचनाएं भी विचलित करती हैं।

    जवाब देंहटाएं
  35. Isn't it strange that a lot has been said about the cover but hardly anything about the poems.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.